Saturday, April 27, 2024

अमेरिकी नौसेना ने लाल सागर में छोड़े गए हूती मिसाइलों, ड्रोनों को मार गिराया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाशिंगटन। अमेरिकी सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने बुधवार को कहा कि नौसेना ने ईरान समर्थित हूती मिलिशिया द्वारा यमन से दक्षिणी लाल सागर तक किए गए ड्रोन और मिसाइल हमलों को मार गिराया, जो हाल के महीनों में इस क्षेत्र में विद्रोहियों द्वारा किए गए सबसे बड़े हमलों में से एक है।

सेंटकॉम ने मंगलवार रात लगभग 9.15 बजे एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “विद्रोहियों ने यमन के हूती-नियंत्रित क्षेत्रों से दक्षिणी लाल सागर में अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग लेन की ओर, जहां दर्जनों व्यापारिक जहाज पारगमन कर रहे थे, ईरानी डिजाइन किए गए एक-तरफा हमले वाले यूएवी, एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों और एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल का बड़ा हमला किया।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सेंट्रल कमांड के अनुसार, अमेरिकी नौसेना के जहाज ड्वाइट डी. आइजनहावर, ग्रेवली, लैबून, मेसन और यूके के एचएमएस डायमंड ने संयुक्त रूप से 18 एकतरफा हमले वाले यूएवी, दो एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों और एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराया।

सेंटकॉम ने पुष्टि की कि मंगलवार को किसी भी तरह की क्षति की सूचना नहीं थी।

लाल सागर में 19 नवंबर 2023 के बाद से वाणिज्यिक शिपिंग लेन पर यह 26वां हूती हमला था, जब उसने आतंकवादी समूह के इजरायल के साथ चल रहे युद्ध में हमास को समर्थन देने की घोषणा की थी।

हूतियों ने हमलों को अंजाम देने के लिए मिसाइलों, ड्रोन, तेज नौकाओं और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया है और अक्सर दावा किया है कि लक्षित जहाज इजरायल से जुड़े थे।

बारह देशों ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, जापान, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, यूके और अमेरिका के एक समूह ने 3 जनवरी को संयुक्त रूप से हूतियों को औपचारिक चेतावनी जारी की और लाल सागर में हमलों को अवैध, अस्वीकार्य और अत्यधिक अस्थिर करने वाला बताया।

उन्होंने कहा कि जानबूझकर नागरिक नौवहन और नौसैनिक जहाजों को निशाना बनाने का कोई कानूनी औचित्य नहीं है। अगर हमले जारी रहे तो हूतियों को परिणाम भुगतना पड़ेगा।

इंटरनेशनल चैंबर ऑफ शिपिंग के अनुसार, हमलों के चलते दुनिया के 20 प्रतिशत कंटेनर जहाज वर्तमान में लाल सागर से बच रहे हैं और दक्षिणी अफ्रीका के आसपास से होकर गुजर रहे हैं।

हालांकि, ईरान समर्थित मिलिशिया ने औपचारिक चेतावनी को खारिज कर दिया और गाजा में युद्ध बंद होने तक इजरायल से जुड़े जहाजों को निशाना बनाना जारी रखने का संकल्प लिया।

हूती प्रवक्ता धाइफल्लाह अल-शमी ने 4 जनवरी को एक बयान में कहा कि यह देखते हुए कि अमेरिका और पश्चिमी देश फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ और अधिक नरसंहार करने में इजरायल का समर्थन कर रहे हैं, यह एक नैतिक विफलता और इजरायल के अपराधों को छिपाने का एक दयनीय प्रयास है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सशस्त्र समूह तब तक इजरायल से जुड़े वाणिज्यिक जहाजों पर हमला करना जारी रखेगा जब तक कि इजरायल हमास-नियंत्रण क्षेत्र में अपना आक्रमण समाप्त नहीं कर देता।

हूतियों का उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण है, जिसमें राजधानी सना और रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है, जहां समूह ने 19 नवंबर 2023 से इजरायली कंपनी से जुड़े एक जापानी-संचालित मालवाहक जहाज गैलेक्सी लीडर और उसके चालक दल को पकड़ रखा है।

अमेरिका ने दिसंबर 2023 में अन्य पश्चिमी देशों के साथ मिलकर लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों को हूती हमलों से बचाने के लिए एक बहुराष्ट्रीय समुद्री गठबंधन बनाया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय