Monday, April 22, 2024

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने दिया इस्तीफा, भारतवंशी वेदांत पटेल होंगे नए प्रवक्ता

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। हालांकि, अभी वह इस महीने तक अपने पद पर बने रहेंगे। उन्हें 20 जनवरी, 2021 को विदेश विभाग का प्रवक्ता नियुक्त किया गया था। प्राइस ने सीआईए में एनालिस्ट के रूप में शुरुआत की थी। नेड प्राइस के पद छोड़ने के बाद भारतीय-अमेरिकी वेदांत पटेल अंतरिम प्रवक्ता होंगे। पटेल अभी उप-प्रवक्ता हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को घोषणा की कि नेड प्राइस इस महीने यह पद छोड़ देंगे। इसके साथ ही उन्होंने प्राइस को विदेश विभाग की दैनिक प्रेस ब्रीफिंग फिर शुरू करने का श्रेय दिया, जो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में अनियमित हो गई थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा कि नेड प्राइस अमेरिका और दुनियाभर के लोगों के लिए अमेरिकी विदेश नीति का चेहरा और आवाज रहे हैं। उन्होंने पेशेवर और ईमानदारी के साथ अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। मैं अपने मंत्रालय की ओर से नेड को उनकी उल्लेखनीय सेवा के लिए धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि नेड प्राइस ने 200 से अधिक ब्रीफिंग के दौरान पत्रकारों के साथ-साथ सहकर्मियों और सभी लोगों के साथ सम्मान के साथ व्यवहार किया। विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि उप-प्रवक्ता वेदांत पटेल अस्थायी तौर पर प्राइस की जिम्मेदारी संभालेंगे।

ओबामा प्रशासन के दौरान केंद्रीय खुफिया एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के लिए कार्य कर चुके प्राइस ने फरवरी 2017 में पद से इस्तीफा दे दिया था और तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप की खुलेआम आलोचना की थी। तब प्राइस ने कहा था कि वह खुफिया तंत्र की आलोचना के कारण ट्रंप प्रशासन के साथ कार्य नहीं कर सकते। प्राइस ने पहले सीआईए एनालिस्ट के रूप में काम किया और फिर ओबामा प्रशासन में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता के रूप में कार्य किया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय