Thursday, September 19, 2024

36.50 करोड़ पौधा रोप उत्तर प्रदेश बनाएगा नया रिकॉर्ड, सीएम योगी की अपील- आइए पुत्र होने का कर्तव्य निभाएं

लखनऊ। हरे भरे उत्तर प्रदेश के संकल्प के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुकरैल नदी के तट पर पौधा रोपण करेंगे। पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ अभियान के तहत सीएम पीपल, तिलखान और बरगद प्रजाति के पौधे लगाएंगे। यहां करीब 10 हजार पौधे लगाए जाएंगे। बता दें, प्रदेश में आज 36.50 करोड़ पौधे रोपने का रिकॉर्ड बनेगा। पौधरोपण जन अभियान-2024 के तहत इस बार ”एक पेड़ मां के नाम” लगाने का आह्वान किया गया है। प्रदेश सरकार की आधिकारिक साइट पर हर पल रोपे जा रहे पौधों की संख्या को अपडेट भी किया जा रहा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

 

सीएम योगी ने इसे लेकर एक ट्वीट भी किया। जिसमें उन्होंने लिखा – भारतीय मनीषा ने हमें माता भूमि: पुत्रोऽहं पृथिव्या: का संदेश दिया है। हमारी परंपरा पेड़-पौधों को केवल जीव सृष्टि का हिस्सा नहीं मानती, बल्कि उनमें साक्षात ईश्वर का दर्शन करती है। इसी सनातन भाव के साथ आज उत्तर प्रदेश 36.50 करोड़ वृक्षारोपण का संकल्प साकार करने जा रहा है। उन्होंने इसे पीएम के एक पेड़ मां के नाम अभियान से प्रेरित बताया। आगे लिखा, आदरणीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान एक पेड़ मां के नाम से जुड़कर वृक्षारोपण महाभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। आइए, पुत्र होने का कर्तव्य निभाएं, पेड़ लगाएं- पर्यावरण बचाएं।

 

 

 

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री के अभियान के बाद यह सुनिश्चित करने के लिए नजर पौधों की सुरक्षा पर भी रखी जाएगी। रोपण स्थलों की जियो-टैगिंग भी की जाए। इस अभियान का नेतृत्व हर जिले में सरकार के मंत्री और जनप्रतिनिधि करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के बाद किए गए पहले ‘मन की बात’ रेडियो प्रोग्राम के 111वें एपिसोड में अपनी मां को भी याद किया था और कहा था कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का नाम है -‘एक पेड़ मां के नाम’। मैंने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय