Tuesday, September 17, 2024

डेंगू के खतरे को लेकर उत्तराखंड सरकार अलर्ट, अस्पतालों में बढ़ाए गए बेड

देहरादून। बारिश का मौसम आते ही डेंगू का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में सरकार की ओर से डेंगू की समस्या से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम भी किए जाते हैं। उत्तराखंड सरकार ने डेंगू से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने इससे संबंधित जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में मानसून के दस्तक देते ही पुष्कर सिंह धामी सरकार ने डेंगू को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। धन सिंह रावत ने कहा, “उत्तराखंड में साल 2019 में 10 हजार से भी अधिक डेंगू के केस दर्ज किए गए थे। इसके बाद से हमारी सरकार लगातार डेंगू को लेकर समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को निर्देश जारी करती है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

हमारी मेहनत का नतीजा है कि 2019 के बाद से राज्य में डेंगू की समस्या में कमी दर्ज की जा रही है।” उन्होंने कहा, “स्वास्थ्य विभाग हर साल की तरह इस बार भी डेंगू की समस्या को लेकर अलर्ट मोड पर है। डेंगू से संबंधित मरीजों के लिए अस्पतालों में 250 से अधिक बिस्तर आरक्षित किए गए हैं। सभी जिलों के डीएम की अध्यक्षता में एक बैठक की गई, जिसमें छिड़काव और अन्य जरूरी चीजों के निर्देश जारी किए गए हैं। डेंगू की बीमारी को लेकर किसी को कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।”

 

 

बता दें कि डेंगू के खतरे को देखते हुए उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है। इसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। साथ ही साथ घर-घर जाकर मच्छरों के लार्वा नष्ट करने की कवायद में भी जुटे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में जुलाई की शुरुआत में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। पहले सप्ताह में ही राज्य में सामान्य से करीब तीन गुना ज्यादा बारिश हुई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय