Wednesday, July 3, 2024

उत्तराखंड : मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी

देहरादून। प्रदेश के मौसम विभाग ने भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी क्षेत्रों में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के अनुसार सोमवार को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में आकाशीय बिजली चमकने और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार कई जगह भूस्खलन की आशंका है। 27 और 28 जून को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में बारिश का रेड अलर्ट जारी है जबकि 29 जून को प्रदेश के सभी जनपदों में भारी बारिश हो सकती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बारिश के कारण गंगा और यमुना और टोंस नदियों का जल स्तर खतरे के निशान के आसपास पहुंच गया है। अलखनंदा और मंदाकनी नदी भी खतरे के निशान के आसपास पहुंच गई है जबकि नदी तटों को प्रतिबंधित किया गया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र के निदेशक का कहना है कि यात्री मौसम के रुख को देखकर आगे की यात्रा करें ताकि किसी तरह की क्षति न हो।

राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र दी गई 11 बजे तक रिपोर्ट में बताया गया है कि रविवार को बद्रीनाथ में 10037, हेमकुंड में 2991, केदारनाथ में 6940, गोमुख में 148, यमुनोत्री में 3827 कुल 28765 यात्री इन धामों में पहुंचे हैं। क्रमिक संख्या को जोड़ा जाए तो इन धामों में 3178432 यात्री पहुंच चुके हैं। बारिश के कारण फिलहाल दो दिन के लिए यात्रा रोक दी गई है।

राज्य के 19 राजमार्गों में दो राजमार्ग बंद हैं। इसी तरह 346 ग्रामीण मार्गों में 12 राजमार्ग बंद हैं, जिन्हें खोलने का काम चल रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय