Monday, February 26, 2024

नोएडा में वेरिफिकेशन टीम ने किया टीबी मुक्त ग्राम पंचायतों का भौतिक सत्यापन

नोएडा। टीबी मुक्त पंचायत के लिए जिला स्तरीय वेरिफिकेशन टीम ने सोमवार को जेवर ब्लॉक की दो ग्राम पंचायतों का दौरा किया। टीम ने ग्राम पंचायत गुलावठी और उपरालसी का भौतिक सत्यापन किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. आर.पी. सिंह ने बताया- जनपद की जिन चार पंचायतों की ओर से दावा प्रस्तुत किया गया है, उनमें तीन में टीबी का एक भी मरीज नहीं है, केवल एक पंचायत में टीबी का एक मरीज है। उन्होंने बताया- दादरी ब्लॉक की दो पंचायत उपरालसी व गुलावठी खुर्द, जेवर ब्लॉक की दो पंचायत चचूरा व दिलेरपुर की ओर से टीबी मुक्त पंचायत का दर्जा हासिल करने के लिए दावा पेश किया गया है। उन्होंने बताया- दादरी की उपरालसी पंचायत में 1388 की आबादी में केवल एक टीबी मरीज मिला है, जबकि गत वर्ष यहां टीबी सक्सेस रेट सौ प्रतिशत था। इसके अलावा यहां दवा वितरण, निक्षय पोषण योजना, न्यूट्रिशन सपोर्ट में भी उपलब्धि सौ प्रतिशत रही। 1469 की आबादी वाली गुलावठी खुर्द पंचायत में एक भी टीबी रोगी नहीं है। इसी तरह जेवर ब्लॉक की दो पंचायत चचूरा व दिलेरपुर में टीबी का एक भी रोगी नहीं है। चचूरा की आबादी 2005 व दिलेरपुर की आबादी 207 है।

 

डा. सिंह ने बताया- मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा के निर्देशन में जिला स्तरीय वेरिफिकेशन टीम ने सोमवार को जेवर ब्लॉक की दो ग्राम पंचायतों गुलावठी और उपरालसी का भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान टीम ने उपरालसी में टीबी मुक्त हुए रोगी से बातचीत की। उनसे योजना का लाभ मिलने की जानकारी ली। टीम ने टीबी यूनिट पर ऑनलाइन डेटा परीक्षण करने के साथ उपचार पंजिका से उसका मिलान भी किया।

 

सत्यापन के लिए पहुंची टीम में जिला क्षय रोग अधिकारी डा.आरपी सिंह, जिम्स के कम्युनिटी मेडसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डा. अनुराग, जिला पंचायती राज विभाग की ओर से शकील अहमद, विश्व स्वास्थ्य संगठन की कंसलटेंट डा. रेनू डेफे, जिला कार्यक्रम समन्वयक अम्बुज पांडेय शामिल रहे।

 

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया- सत्यापन की रिपोर्ट को क्षय रोग विभाग की ओर से जिले को भेजा जाएगा। इसके बाद राज्य स्तरीय वेलीडेशन टीम और सेंट्रल वेलीडेशन टीम इन ग्राम पंचायतों का डेटा परीक्षण करेंगी। परीक्षण कार्य के आधार पर जिलाधिकारी की ओर से विश्व क्षय रोग दिवस 24 मार्च को संबंधित ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त ग्राम पंचायत का प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा।

डा. सिंह ने बताया जेवर ब्लाक की पंचायत दो पंचायत चचूरा व दिलेरपुर का सत्यापन का कार्य 15 फरवरी को किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय