Friday, October 18, 2024

दिग्गज अभिनेता देवराज राय का कोलकाता में हुआ निधन, आज होगा अंतिम संस्कार

कोलकाता। मशहूर अभिनेता देवराज राय का 73 वर्ष की आयु में गुरुवार रात निधन हो गया। वे किडनी की बीमारी से पीड़ित थे। मंच, सिनेमा और दूरदर्शन के समाचार वाचन के क्षेत्र में अपनी अलग छाप छोड़ने वाले देवराज राय के निधन से पूरा बंगाल शोक में डूबा हुआ है। उनकी पत्नी अनुराधा राय भी एक लोकप्रिय अभिनेत्री हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अभिनेता के निधन पर शोक जताते हुए कहा, “देवराज राय बंगाली फिल्म जगत के एक खास नाम थे। उन्होंने कई मशहूर निर्देशकों की फिल्मों में अदाकारी की और प्रशंसा पाई। मैं उन्हें लंबे समय से जानती थी। वे एक बेहद सज्जन व्यक्ति थे। उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

देवराज राय का जन्म 9 दिसंबर 1950 को हुआ था। उन्होंने 1970 में सत्यजीत राय की फिल्म ‘प्रतिद्वंद्वी’ से अभिनय की शुरुआत की। इसके बाद 1971 में मृणाल सेन की ‘कोलकाता 71’ में अभिनय किया, जिसने उन्हें बड़ी लोकप्रियता दिलाई।

देवराज ने तपन सिन्हा, तरुण मजूमदार, विभूति लाहा जैसे उस दौर के मशहूर निर्देशकों के साथ भी काम किया। उनकी अदाकारी तपन सिन्हा की फिल्म ‘राजा’ में हमेशा यादगार रहेगी। इसके अलावा, 1973 में दिनेन गुप्ता द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मर्जिना अब्दुल्ला’ में मितु मुखर्जी के साथ उनकी जोड़ी ने भी दर्शकों का दिल जीता। इस फिल्म में उनके द्वारा निभाए गए किरदार और मन्ना डे का गीत आज भी श्रोताओं के बीच लोकप्रिय है।

देवराज राय ने न केवल फिल्मों में बल्कि रंगमंच पर भी अपनी अदाकारी का जौहर दिखाया। वे दूरदर्शन पर समाचार वाचन में भी काफी लोकप्रिय थे। 1976 में उन्होंने अभिनेत्री अनुराधा राय से विवाह किया।

पिछले कुछ समय से शारीरिक समस्याओं के कारण वे मनोरंजन की दुनिया से दूर थे। उनका पार्थिव शरीर आज शुक्रवार को उनके बिधाननगर स्थित निवास से अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय