Monday, October 21, 2024

हम जो कहते हैं डंके की चोट पर करके दिखाते भी हैं, सरकार किसी से भेदभाव नहीं करती: नरेन्द्र मोदी

—प्रधानमंत्री ने काशी से पूरे देश को 6,611.18 करोड़ की कुल 23 परियोजनाओं की दी सौगात

-3,200 करोड़ रुपये से अधिक की 16 विकास परियोजनाएं वाराणसी को दी

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वाराणसी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दीपावली से पूर्व रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र काशी से पूरे देश को 6,611.18 करोड़ की कुल 23 परियोजनाओं की बड़ी सौगात दी। इन परियोजनाओं में 3,200 करोड़ रुपये से अधिक की 16 विकास परियोजनाएं वाराणसी के लिये हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, धर्म, पर्यटन से रोजगार, आवास और विमानन जैसी कई सुविधाओं का लोकार्पण किया।

सिगरा स्थित खेल स्टेडियम में प्रधानमंत्री ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में रीवा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन, मां महामाया एयरपोर्ट, अंबिकापुर के नए टर्मिनल भवन, सरसावा एयरपोर्ट में ‘ए’ सिविल एन्क्लेव का लोकार्पण और बागडोगरा एयरपोर्ट में नए सिविल एन्क्लेव,दरभंगा एयरपोर्ट में नए सिविल एन्क्लेव,आगरा एयरपोर्ट में नए सिविल एन्क्लेव के लिए वर्चुअल आधारशिला रखी।

साथ ही उन्होंने वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण और नए टर्मिनल भवन और कस्तूरबा गांधी विद्यालय आराजीलाइन में एकेडमिक ब्लॉक व गर्ल्स हॉस्टल के निर्माण के लिए आधारशिला रखी।

इस दौरान आयोजित विशाल जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का दिन बहुत ही शुभ है। अभी मैं आंखों के एक बड़े अस्पताल का लोकार्पण करके आया हूं। शंकरा नेत्र अस्पताल से बुजुर्गों और बच्चों को बहुत मदद मिलने वाली है। बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से अब यहां हजारों करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है।

आज उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग एयरपोर्ट का शुभारंभ हुआ है। कुल मिलाकर देखें तो आज शिक्षा, कौशल-विकास, खेल, स्वास्थ्य, पर्यटन, हर क्षेत्र की परियोजनाएं वाराणसी को मिली हैं। ये सारी परियोजनाएं सुविधा के साथ-साथ देश के नौजवानों के लिए रोजगार के अनेक नए अवसर लेकर आई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अयोध्या में एक भव्य इंटरनेशल एयरपोर्ट राम भक्तों का स्वागत कर रहा है। एक समय था जब यूपी की सड़कें खस्ताहाली के लिए जानी जाती थी। पहले सरकारों में लाखों-करोड़ों के घोटालों की चर्चा छाई रहती थी। वर्ष 2014 के बाद यूपी की सड़कें बन रही हैं। सड़कें चमचमा रही हैं। आज सवा सौ दिन में ही 15 लाख करोड़ के काम शुरू होने की चर्चा घर-घर में हो रही है। यही बदलाव है।

उन्होंने कहा कि काशी नगरी के विकास और विरासत को लेकर काम किया जा रहा है। वाराणसी का सांसद होने के नाते भी मैं जब यहां कि प्रगति देखता हूं तो संतोष होता है।

मोदी ने कहा कि काशी को शहरी विकास की मॉडर्न सिटी बनाने का सपना तो हम सबने साथ मिलकर देखा है। एक ऐसा शहर जहां विकास भी हो रहा है और विरासत भी संरक्षित हो रही है। आज काशी की पहचान बाबा विश्वनाथ के भव्य और दिव्य धाम से होती है, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर से होती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज काशी में रोप-वे जैसी आधुनिक सुविधा बन रही है। ये चौड़े रास्ते, ये गलियां, ये गंगा के सुंदर घाट सबका मन मोह रहे हैं। हमारा निरंतर प्रयास है कि हमारी काशी, हमारा पूर्वांचल व्यापार-कारोबार का और बड़ा केंद्र बने। इसलिए कुछ दिन पहले ही सरकार ने गंगा पर एक नए रेल-रोड ब्रिज के निर्माण को स्वीकृति दी है।

हमारी सरकार किसी से भेदभाव नहीं करती

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार किसी से भेदभाव नहीं करती। हम जो कहते हैं डंके की चोट पर करके दिखाते भी हैं। अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनेगा। आज अयोध्या में लाखों लोग रामलला का दर्शन करने जा रहे हैं। महिलाओं को आरक्षण, तीन तलाक से मुक्ति का काम हमारी सरकार ने किया है। एनडीए सरकार ने ही बिना किसी का हक छीने गरीबों को दस प्रतिशत आरक्षण दिया है।

इसलिए ही देश लगातार हमें आशीर्वाद दे रहा है। हरियाणा में लगातार तीसरी बार हमारी सरकार बनी। कश्मीर में भी रिकॉर्ड वोट मिले हैं। परिवारवादी सबसे ज्यादा नुकसान युवाओं का कर रहे हैं। हमने प्रण लिया है कि एक लाख ऐसे राजनीति में लाऊंगा जिनके परिवार का राजनीति से कोई लेना देना नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ समय पहले हमने कुछ भाषाओं को शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दी। इसमें पाली और प्राकृत भाषा भी है। पाली भाषा का सारनाथ से विशेष नाता है, काशी से भी विशेष नाता है। प्राकृत भाषा का भी विशेष नाता है और इसलिए इन भाषाओं को शास्त्रीय भाषा के रूप में गौरव प्राप्त होना, ये हम सभी के लिए गौरव का विषय है। प्रधानमंत्री ने युवाओं का आह्वान कर कहा कि आप खुले मन से नई राजनीति की धुरी बनें। काशी के युवाओं को आगे लाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रेरित करें।

जनसभा में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केन्द्रीय उड्डयन मंत्री किंजरापु राम मोहन नायडू, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी आदि की उपस्थिति रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय