Sunday, September 8, 2024

कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स घटा, डीजल पर एसएईडी में भी कटौती की गई

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में नरमी के बीच सरकार ने देश में उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर (विंडफॉल टैक्स) को घटा दिया है। डीजल पर विशेष अतिरिक्त निर्यात शुल्क (एसएईडी) में भी कटौती की गई है।

सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक नई दरें गुरुवार, 16 नवंबर से लागू हो गईं है। घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को 9,800 रुपये प्रति टन से घटाकर 6,300 रुपये प्रति टन कर दिया गया है। इसके साथ ही डीजल के निर्यात पर लागू एसएईडी को दो रुपये प्रति लीटर से घटाकर एक रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। विमान ईंधन एटीएफ और पेट्रोल के निर्यात पर शुल्क शून्य ही रहेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इससे पहले सरकार ने एक नवंबर को कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स 9,050 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 9,800 रुपये प्रति टन कर दिया था। इसके साथ ही डीजल के निर्यात पर लगने वाले शुल्क को भी आधा कर दो रुपये प्रति लीटर कर दिया था। इसी तरह विमान ईंधन पर शुल्क एक रुपये प्रति लीटर से घटाकर शून्य कर दिया था। दरअसल पिछले संशोधन के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतें नरम हुई हैं, जिसके बाद ये कटौती की गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार से आयात किए जाने वाले कच्चे तेल का औसत मूल्य इस महीने अभी तक 84.78 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल रहा। अक्टूबर महीने में यह औसत 90.08 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल, जबकि सितंबर में 93.54 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय