Saturday, April 27, 2024

दिल्ली में छोटा हुआ विंटर ब्रेक, इस बार केवल 1 से 6 जनवरी तक ही बंद रहेंगे स्कूल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में इस बार विंटर ब्रेक छोटा रहेगा। पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष छात्रों को सर्दियों की छुट्टियां कम मिलने जा रही है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 1 से 6 जनवरी 2024 तक स्कूलों में सर्दियों की छुट्टी देने का ऐलान कर दिया है।

सामान्य तौर पर सर्दियों में 15 दिन स्कूल बंद रहते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के मुताबिक दिल्ली में 1 से 6 जनवरी 2024 तक स्कूलों में विंटर वेकेशन रहेगा। हालांकि, 7 जनवरी को रविवार होने के कारण सोमवार 8 जनवरी से स्कूल खुल सकेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गौरतलब है कि दिल्ली में जनवरी के महीने में कड़ाके की ठंड पड़ती है। दिल्ली की ठंड को देखते हुए यहां सभी स्कूलों में सामान्य तौर पर कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक रहती हैं। यदि कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों की बात की जाए तो उनके लिए सर्दियों की छुट्टियां आमतौर पर 1 से 15 जनवरी तक रहती हैं।

दीवाली से पहले शिक्षा निदेशालय ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी थी। दिल्ली में वायु प्रदूषण सूचकांक 500 के आसपास पहुंचने के कारण शिक्षा निदेशालय ने ‘विंटर ब्रेक’ यानी सर्दियों की छुट्टी घोषित करने का निर्णय लेना पड़ा था।

अब जनवरी महीने में मिलने वाली सर्दियों की छुट्टियों को कम किया गया है। शिक्षा विभाग के मुताबिक ऐसा इसलिए किया गया है ताकि छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय