Monday, February 26, 2024

सहारनपुर में ‘सीवर और सेप्टिक टैंक की जोखिमभरी सफाई की रोकथाम’ पर हुई कार्यशाला

सहारनपुर। सेठ गंगा प्रसाद माहेश्वरी सभागार (जनमंच) में नगर निगम द्वारा उद्यमिता विकास संस्थान व नेशनल सफाई कर्मचारी फाइनंेस एण्ड डवलपमेंट कार्पाेरेशन (एनएसकेएफडीसी) के सहयोग से ‘नमस्ते’(नेशनल एक्शन फॉर मैकेनाइज़्ड सेनीटेशन इको सिस्टम) योजना के अंतर्गत ‘‘सीवर और सेप्टिक टैंक की जोखिमभरी सफाई की रोकथाम’’ विषय को लेकर आज एक कार्ययोजना का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सीवर सफाई मित्रों को सुरक्षा उपकरणों के साथ कार्य करने की शपथ भी दिलाई गयी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

महानगर के अतिरिक्त जिले की अन्य निकायों से सम्बद्ध सीवर व सेप्टिक टैंक की सफाई करने वाले सफाई मित्रों को आज जनमंच सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम व अधिशासी अभियंता जलकल विजय बहादुर ने सीवर सफाई मित्रों को बिना सुरक्षा उपकरणों के सीवर टैंक में उतरने के जोखिमों से अवगत कराते हुए कार्य के दौरान पूर्णतः सुरक्षा मानकों का ध्यान रखने के लिए प्रेरित किया। एनएसकेएफडीसी दिल्ली से आये प्रशिक्षक मौ. अख्तर व मौ.जफर ने सीवर मित्रों को प्रशिक्षण दिया।

 

सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने सीवर सफाई मित्रों को शपथ दिलाई कि- ‘‘काम पूरा करने के लिए सीवर या सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए लगाए गए श्रमिकों के स्वास्थय और सुरक्षा से कभी समझौता नहीं करुंगा, किसी सफाई कर्मचारी को सीवर या सेप्टिक टैंक में तब तक नहीं भेजूंगा जब तक कि यह अत्यंत आवश्यक न हो और केवल तभी जब काम मशीनों तथा अन्य उपकरणों से नहीं किया जा सकता हो। ‘मैनुअल स्कैवेंजर्स के रुप में रोजगार का निषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम-2013’ और उसके तहत बनाए गए नियमों के अनुसार सीवर और सेप्टिक टैंक की सुरक्षित और सफाई के प्रावधानों का पालन करुंगा।’’

 

कार्यक्रम में उक्त के अलावा सहायक अभियंता जल राजेंद्र कुमार, जेडएसओ राजीव कुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक चंद्रपाल व इंद्रपाल, स्वच्छ भारत मिशन की मंडल कार्यक्रम प्रबंधक जसलीन जुनेजा तथा स्वच्छ भारत मिशन टीम सदस्य आदि शामिल रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय