Saturday, May 18, 2024

राजस्थान के कई जिलों में बारिश-आंधी, मेघगर्जन के साथ वज्रपात का यलो अलर्ट

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। राजस्थान में शुक्रवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने जैसलमेर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जोधपुर, पाली जिलों और आस-पास के क्षेत्रों को लेकर अलर्ट जारी किया है।

भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य में शुक्रवार को मेघगर्जन के साथ वज्रपात हो सकता है। इसके साथ ही हल्की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने चेताया है कि वर्षा से बचने के लिए कोई भी व्यक्ति पेड़ों के नीचे शरण न लें। इससे नुकसान हो सकता है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अगले दो दिन तक रहेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अभी भी राज्य के पश्चिमी और उत्तरी भागों में आगामी 34 घंटों के दौरान कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ अचानक तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश दर्ज होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि मई के दूसरे सप्ताह 7-8 मई से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने की संभावना है। इस कारण आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी।

इससे तापमान में 3 से 6 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है। 8-9 मई को पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा सकता है।

पिछले करीब 15 दिन से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभों का असर अब धीरे-धीरे कम होने लग गया है। बुधवार को अधिकांश जिलों में धूप में तेजी रही और गर्मी के तेवर तीखे हुए। बाड़मेर व जैसलमेर में पारा 40 डिग्री के पास पहुंच गया। हालांकि, रात के समय ठंडी हवा से ठिठुरन बनी हुई है। अलसुबह के समय भी हल्की सर्दी महसूस की गई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय