Sunday, July 7, 2024

अयोध्या में आज होगी योगी मंत्रिमंडल की बैठक, 9 नव को ही आया था राम मंदिर के पक्ष में फैसला

अयोध्या- उत्तर प्रदेश में योगी मंत्रिमंडल की बैठक गुरुवार को कई मायनो में दिलचस्प होगी। दरअसल, अयोध्या में नौ नवम्बर 1989 को पहली बार राम मंदिर का शिलान्यास हुआ था। नौ नवम्बर 2019 को राम मंदिर के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया था। अब एक बार फिर नौ नवम्बर की तारीख अयोध्या के लिये ऐतिहासिक होने वाली है।
नौ नवम्बर को योगी कैबिनेट की बैठक दोपहर 12 बजे आयोजित होगी। अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण बहुत तेजी से हो रहा है। 22 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीरामजन्मभूमि पर बन रहे मंदिर निर्माण में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करके पूजा-पाठ करेंगे।
उत्तर प्रदेश की सरकार भगवान राम की नगरी में कैबिनेट की बैठक करके रामराज्य का संदेश देना चाहती है। अयोध्या विधायक वेदप्रकाश गुप्ता ने कहा कि इसके माध्यम से अयोध्यावासियों के साथ पूरे प्रदेश को बड़ी सौगात मिल सकती है। रामनगरी के लिये कुछ नयी योजना को भी मंजूरी दी जा सकती है।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कैबिनेट में रामनगरी को बड़ी सौगात देने की जहां तैयारी हो रही है वहीं भारतीय मंदिर वास्तुकला संग्रहालय भी बनाया जा सकता है।
अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक अंतर्राष्ट्रीय रामकथा पार्क संग्रहालय में होगी।

श्री योगी मंत्रिमण्डल के सहयोगियों के साथ प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद श्रीराम भूमि परिषद में पूजन एवं श्रीरामलला विराजमान मंदिर में पूजा आदि करेंगे। मुख्यमंत्री करीब 12 बजे अंतर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में मंत्रिमंडल की बैठक करेंगे। उनका एक घंटे का आरक्षित कार्यक्रम रखा गया है। मुख्यमंत्री अयोध्या में करीब चार घंटे रहेंगे। 12 बजे अंतर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में मंत्रि परिषद की बैठक करेंगे।

उत्तर प्रदेश के इतिहास में श्री योगी आदित्यनाथ पहले मुख्यमंत्री होंगे जो प्रदेश की राजधानी के बाहर कैबिनेट की बैठक करने जा रहे हैं। वर्ष 2019 में अर्धकुम्भ मेला प्रयागराज में भी मंत्रिपरिषद की बैठक की गयी थी। मंत्रिमण्डल के सहयोगियों ने संगम में स्नान भी किया था। उसी की कड़ी में अयोध्या में भगवान रामलला की जन्मस्थली अयोध्या में मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की राजधानी से बाहर पहली बैठक की जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश सरकार के दो दर्जन से ज्यादा वरिष्ठ मंत्री आ रहे हैं। मंत्रियों के अतिरिक्त सम्बन्धित विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव भाग लेंगे। इस बैठक में उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह, पुलिस महानिदेशक तथा सूचना निदेशक उत्तर प्रदेश भी आ रहे हैं।

अयोध्या मण्डल के मण्डलायुक्त गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरण नैय्यर सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने मंत्री परिषद (कैबिनेट) बैठक स्थल का निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी की गयी और सम्बन्धित तैयारियां प्रत्येक दशा में तैयार होनी चाहिये का निर्देश दिया गया।

इस बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर/मेला अधिकारी सलिल कुमार पटेल, अपर जिलाधिकारी वित्त महेन्द्र कुमार सिंह, आर0एम0 संदीप कुमार श्रीवास्तव, नगर मजिस्टे्रट अरविन्द द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक नगर मधुवन कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी एस0पी0 गौतम, क्षेत्राधिकारी यातायात प्रमोद यादव सहित अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय