Monday, April 29, 2024

अगले चार सालों में दो करोड़ युवाओं को जोड़ेंगे नौकरी रोजगार से: योगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ -उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि अलग अलग योजनाओं के जरिये सरकार अगले तीन चार साल में प्रदेश के दो करोड़ से अधिक युवाओं को नौकरी और राेजगार से जोड़ने का प्रयास करेगी।

राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय ‘लखनऊ कौशल महोत्सव’ के समापन समारोह को संबोधित करते हुये श्री योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने सीएम अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग शुरू की है। इससे प्रदेश के साढ़े सात लाख युवाओं को जोड़ेंगे। विश्विद्यालय और महाविद्यालय में अध्ययन करने वाले युवाओं को अप्रेंटिसशिप स्कीम के तहत आधा मानदेय सरकार और आधा मानदेय इंडस्ट्री देगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उनको हम अनुभवजन्य कार्य और नई ट्रेनिंग के साथ जोड़ने का कार्य करेंगे। प्रदेश में मिशन रोजगार के तहत एक बड़ा अभियान चल रहा है। सारे अभियान को मिलाकर जब हम कार्य करेंगे तो आने वाले तीन-चार वर्ष में प्रदेश के दो करोड़ से अधिक युवाओं को अलग-अलग सेक्टर में नौकरी और रोजगार से जोड़ने में सफल रहेंगे।

उन्होने कहा कि इस महोत्सव में 112 कंपनियों का आना इस बात को साबित करता है कि हमारे पास पोटेंशियल है। हजारों नौजवानों को नौकरी और रोजगार के साथ जोड़ने की यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश के स्केल को स्किल से जोड़ने का अभियान है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन की घोषणा की थी तो लोगों को यह लगता था कि यह मिशन क्या कर पाएगा। आज करोड़ों नौजवानों की भावनाओं को इस मिशन ने एक नई उड़ान, पहचान और मंच दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले छह वर्ष के अंदर 16 लाख युवाओं का पीएम कौशल विकास मिशन, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन और श्रम एवं सेवा योजन के माध्यम से स्किल डेवलपमेंट किया है। अभी कुछ दिनों पहले हमारी सरकार ने टाटा टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के युवाओं को स्किल डेवलपमेंट के साथ जोड़ने का एग्रीमेंट किया है। इसके माध्यम से 35 हजार युवाओं को ऑन जॉब और एप्रेंटिसशिप की ट्रेनिंग दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में आने वाली हर एक इंडस्ट्री से यह बात कही है कि वह किसी न किसी इंस्टीट्यूशन को अपने साथ जोड़ें। जहां इंडस्ट्री लगाएं वहां के युवाओं के स्किल डेवलपमेंट में अपना योगदान दें। अब हमारे युवा को पलायन नहीं करना पड़ेगा उसे उसके गांव और उसके जनपद में रोजगार प्राप्त होगा। इससे प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश देश की अर्थव्यवस्था के ग्रोथ इंजन की भूमिका का निर्वहन कर सकेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय