Thursday, May 30, 2024

नोएडा में बेजुबान परिंदों के लिए युवाओं ने चलाया दाना-पानी मुहिम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। भीषण गर्मी में पंछियों को दाना-पानी देना न सिर्फ मानवता का काम है, बल्कि यह पर्यावरण और प्राकृतिक संतुलन के लिए भी जरूरी है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आसमान से आग बरस रही है। गर्मी में मानव हो या फिर पशु-पक्षी सभी को ठंडे जल की तलाश रहती है। लोगों के लिए तो जगह-जगह प्याऊ व नल के साथ ही पानी की उचित व्यवस्था मिल ही जाती है, लेकिन पक्षियों को पानी के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ता है। गर्मी में ऐसे में लोगों की जिम्मेदारी है कि वे पक्षियों के लिए दाना व पानी की उचित व्यवस्था कर अपने जिम्मेदारी का निर्वाहन करें। अपनी इसी जिम्मेदारी के तहत सामाजिक संस्था जीवन अर्पण संस्था द्वारा जनपद गौतमबु़द्व नगर में भीषण गर्मी में बेजुबान पक्षियों को बचाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

 

दाना-पानी मुहिम के तहत आज पंछियों के सरंक्षण के लिए जीवन अर्पण सामाजिक सेवा संस्था द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर दाना-पानी मुहिम चलाई गई। जिसके तहत सभी स्थानों पर पानी व अनाज रखा गया। इस पहल की मुख्य विशेषता यह है कि पंछियों के लिए रखा गया यह उपकरण (सकोरा) पक्षियों की भूख और प्यास मिटाने में सहायता देता है, वहीं संस्था के द्वारा मिट्टी के सकोरे-बर्तन शहर के मुख्य चौराहा, धार्मिक स्थल, मार्किट, थाना, सोसायटी व अपार्टमेंट आदि पर रखे जा रहे हैं।

 

संस्था के संस्थापक दीपांशू शर्मा ने बताया कि एक मानव होने के नाते हम सभी का कर्तव्य है कि हम इस भीषण गर्मी में उन्हें राहत देते हुए अपने वातावरण के लिए पक्षियों का जीवन बचा सके एवं अपने छत, बॉलकोनी, आस-पास के चौराहों एवं अपने मुंडेरों पर इन पंछियों के लिए दाना-पानी से भरे बर्तन या सकोरे अवस्य रखें ताकि ये पंछी अपनी भूख-प्यास मिटाकर खुले आसमान में उड़ते नजर आए। उन्होंने बताया कि इस अभियान में अनमोल सहगल, निशु उपाध्याय, लोकेश सिंह, तुषार गुप्ता, मनीष राणा, सुंदर गुर्जर, हैप्पी पंडित, आर्यन, मोहित, निशु सहित अन्य शामिल है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
51,845SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय