Saturday, May 18, 2024

मुजफ्फरनगर में युवा संवाद इंडिया @2047 में युवाओं को किया जागरूक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। सोमवार को युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र मुजफ्फरनगर के सौजन्य से परवाज़ सोशल फाउंडेशन द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सर्कुलर रोड स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में युवा संवाद इंडिया @2047 कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें जिलेभर के युवाओं ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग कर पंच प्रण के विषय में जाना और पंच प्रण को आत्मसात कर देश की समृद्धि में सहभागी बनने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। जिसकी मुख्य अतिथि नगर पालिका चेयरमैन मीनाक्षी स्वरूप रही। संस्था द्वारा मुख्य अतिथि व वक्ता अतिथियों का सम्मान पुष्प भेंट कर किया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए संस्था के प्रतिनिधि एम शाहवेज ने कहा कि युवा शक्ति के कार्यों से ही राष्ट्र को आकार मिलता है और विकास राष्ट्र की संकल्पना को साकार करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा।

युवा संवाद में पंच प्रण के अंतर्गत विकसित भारत का लक्ष्य विषय पर बोलते हुए सतीश गौतम अपर जिला सहकारी अधिकारी ने कहा कि आजादी के नायकों ने हमें आजादी दिलाई और अब आजाद देश को विकसित राष्ट्र और विश्वगुरु बनाने की जिम्मेदारी हमारी है। वहीं गुलामी के हर अंश से मुक्ति विषय पर जिनियस अकादमी की डायरेक्टर ने कहा कि अपने देश की संस्कृति और विरासत पर गर्व करना बेहद जरूरी है तभी देश का विकास हो सकेगा। राजकीय इंटर कॉलेज की प्रवक्ता सुचित्रा सैनी ने विरासत पर गर्व करने पर जोर देते हुए भारतीय संस्कृति के दर्शन के प्रति सदैव जिज्ञासु रहने की बात कही। साथ ही कहानी के माध्यम से प्रेरित करते हुए सदैव सामाजिक विकास में अपना योगदान देने की बात कही।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एकता और एकजुटता पर सामाजिक कार्यकर्ता कमर इंतेखाब ने बोलते हुए कहा कि जब हम संगठित होकर किसी दिशा में प्रयास करते है तो सार्थक परिणाम मिलते है इसलिए विकसित भारत की ओर किए जा रहे प्रयासों में एकता और एकजुटता की महत्वपूर्ण भूमिका है। नागरिकों में कर्तव्य की भावना पर बोलते हुए बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ राजीव ने कहा कि नागरिकों में अधिकारों के प्रति सजगता देखने को मिलती है लेकिन अपने कर्तव्य के बारे में बहुत कम लोग अनजान है इसलिए अपने कर्तव्यों की पहचान कर उनके अनुरूप कार्य करने की आवश्यकता है। युवाओं से संवाद कर उनको विकास का पर्याय बनने को प्रोत्साहित किया।

कार्येकम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारी नगरपालिका चेयरमैन मीनाक्षी स्वरूप ने कहा कि किसी भी देश की युवा जनसंख्या उस राष्ट्र की सबसे अनमोल शक्ति होती है जिसकी और राष्ट्र उम्मीदों से देखता है। युवाओं को अपनी अहमियत समझते हुए विकास में अग्रणी भूमिका निभाने की जरूरत है। कहा कि कोई भी युवा बेकार नहीं होता और प्रत्येक युवा में प्रतिभा छिपी होती है जिसके बल पर वह देश समाज का नाम रोशन करने की क्षमता रखता है।
इसके बाद प्रश्नोत्तर सत्र रखा गया जिसमें युवाओं द्वारा अतिथियों से विभिन्न प्रश्न पूछे गए जिनका उत्तर अतिथियों द्वारा दिया गया।
कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों द्वारा युवाओं को पांच प्रण की शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम को सफल बनाने में कॉलेज के उप प्रधानाचार्य नितिन कुमार ने अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए नागरिकों में कर्तव्य की भावना विषय पर युवाओं का मार्गदर्शन किया ।

नेहरू युवा केंद्र मुजफ्फरनगर के जिला युवा अधिकारी प्रतिभा शर्मा ने कहा कि जिले के युवाओं में अपार संभावनाएं है और युवाओं को पंच प्रण को आत्मसात कर देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए कार्य करना होगा। संस्था की ओर से समस्त वक्ताओं को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया व समस्त युवाओं को सहभागिता प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
कार्यक्रम आयोजन में कॉलेज प्रबंधन, प्रधानाचार्य व स्टॉफ, संस्था के सदस्यों, नेहरू युवा केंद्र की टीम, नीलम भटनागर आदि का सहयोग रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय