Wednesday, June 26, 2024

एक साल में 18 कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 188 लोग गिरफ्तार : नोएडा पुलिस

नोएडा। पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर ने एक साल में संगठित अपराध के खिलाफ अभियान चलाकर 18 कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। इस कार्रवाई में कुल 188 लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया है। नोएडा पुलिस ने आंकड़ों के साथ सोमवार को बताया कि इस दौरान सैकड़ों उपकरण और करोड़ों रुपए के ट्रांजैक्शन पकड़े गए हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस विभाग ने 1 अप्रैल 2023 से 15 मई 2024 तक के आंकड़े जारी किए हैं। इस दौरान फर्जी कॉल सेंटर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए धोखाधड़ी करने वालों पर सख्ती की गई है। पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में उन कॉल सेंटर्स की जानकारी दी है, जहां पर कार्रवाई की गई है। जानकारी के अनुसार इन कॉल सेंटर्स से विदेशी लोगों को निशाना बनाया जाता था। इसके अलावा नौकरी दिलाने के नाम पर और अवैध फोन एक्सचेंज चलाकर भी लोगों को ठगा जाता था।

 

 

पुलिस के मुताबिक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस, फाइनेंस लोन जैसे मामलों में भी लोगों से ठगी की जाती थी। 23 अगस्त 2023 को थाना फेज-1 नोएडा की पुलिस ने एनसीआर क्षेत्र में फर्जी कॉल सेंटर संचालक एवं फर्जी कॉल सेंटर संचालन के उपकरण बरामद किए थे। इस दौरान 84 लड़के-लड़कियों को भी गिरफ्तार किया गया था।

 

 

पुलिस के आला अधिकारियों ने बताया है कि ये लोग अमेरिकी नागरिकों को उनके सोशल सिक्योरिटी नंबर से संबंधित आपराधिक गतिविधियों में लिप्त होने का डर दिखाकर गिफ्ट कार्ड और क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से ठगी करते थे। इन कॉल सेंटर में अब तक का सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा पकड़ा गया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय