Saturday, July 27, 2024

मिजोरम में बारिश के कारण खदान धंसने से अब तक 21 लोगों की मौत, कई लापता

आइजोल। मिजोरम के आइजोल जिले में मंगलवार को चक्रवात रेमल के कारण हुई लगातार बारिश से एक पत्थर की खदान धंस गई। इस हादसे में दो नाबालिगों समेत कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई। जबकि, सात अन्य लापता बताए जा रहे हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

आपदा प्रबंधन और पुलिस अधिकारियों ने बताया, “आइजोल जिले में मेलथुम और हिलीमेन के बीच खदान स्थल से अब तक 21 शव बरामद किए जा चुके हैं। कई अन्य अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं।” आपदा प्रबंधन कर्मी, पुलिस और स्थानीय लोग रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं।

 

आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है। पीड़ितों में से सात स्थानीय हैं, जबकि बाकी राज्य के बाहर के हैं। हादसे के शिकार लोगों में एक नाबालिग लड़का और एक नाबालिग लड़की भी शामिल हैं, जबकि दो लोगों को जिंदा बचा लिया गया। कई अन्य जिलों में भी बारिश के कारण भूस्खलन की खबरें आईं। भूस्खलन से विभिन्न जगहों पर दो लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य लापता हो गए। जिलों के बीच वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है।

 

 

पहाड़ी राज्य की लाइफलाइन नेशनल हाईवे-6 पर कई भूस्खलनों के कारण आइजोल देश के बाकी हिस्सों से कट गया है। भूस्खलन और भारी बारिश के कारण कई इमारतें, मकान, सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने राज्य के गृह मंत्री के. सपडांगा, मुख्य सचिव रेनू शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक करते हुए स्थिति की समीक्षा की। भारी बारिश के चलते सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। आपातकालीन और जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों को छोड़कर सभी सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री और गृह मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पत्थर खदान स्थल का भी दौरा किया।

 

 

मुख्यमंत्री ने प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए 15 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की है। इसके अलावा भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का भी ऐलान किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, “मिजोरम के आइजोल के पास एक पत्थर खदान ढहने से हुई जानमाल की हानि के बारे में जानकर दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

 

 

मैं बचाव और राहत कार्यों की सफलता के लिए प्रार्थना करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।” केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया, “मिजोरम में पत्थर खदान में हुए दुखद हादसे के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,355FollowersFollow
83,303SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय