Sunday, May 19, 2024

अयोध्या में राम मंदिर के 17 किमी लंबे रोड पर 25 राम स्तंभ बनाए जाएंगे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अयोध्या (यूपी)। अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) अगले साल राम मंदिर के पूरा होने से पहले, सहादतगंज और नयाघाट में लता मंगेशकर चौक के बीच 17 किलोमीटर लंबी मुख्य सड़क पर 25 राम स्तंभ (पिलर) स्थापित करेगा।

एडीए के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने कहा कि स्तंभों (पिलरों या खंभों) पर नक्काशीदार डिज़ाइन होंगे जो देश भर के लोकप्रिय मंदिरों की दीवारों पर देखे जाते हैं। ये मूर्तियां ऐतिहासिक स्थलों के रूप में काम करेंगी जो शहर की समृद्ध सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और ऐतिहासिक विरासत का सार प्रदर्शित करेंगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्राधिकरण ने मेकओवर के लिए राम पथ (13 किमी) और धर्म पथ (4 किमी) का चयन किया है। यह मुख्य सड़क होगी जो तैयार होने के बाद लखनऊ-अयोध्या नेशनल हाइवे को राम मंदिर से जोड़ेगी।

विशाल सिंह ने कहा कि खंभे 20 फीट ऊंचे होंगे और उनकी परिधि 5 फीट होगी। इसके लिए 2.10 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। डिजाइन एलिमेंट्स को प्राधिकरण द्वारा अंतिम रूप दे दिया गया है और एक एजेंसी की पहचान की जा रही है जिसके पास ऐसी परियोजनाएं शुरू करने की विशेषज्ञता है।

फाइबर पैनल से बनने वाले खंभों का सुदृढ़ीकरण स्टेनलेस स्टील से किया जाएगा। फीचर को रोशन करने के लिए शीर्ष पर 10 मिमी ग्लास लाइट लगाई जाएगी। खंभों के टॉप पर सूर्य की ऊर्जा को दोहराने के लिए डिज़ाइन किया गया एक चक्र भी होगा।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय