Friday, May 17, 2024

भारी बारिश से सब्जियों की कीमतों में 30 से 40 फीसदी तक उछाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और जून में फैली गर्मी के कारण सब्जियों की कीमतों में लगभग 30 से 40 फीसदी की भारी बढ़ोतरी हुई है।

टमाटर की खुदरा कीमतें कुछ राज्यों में 120 रुपये प्रति किलोग्राम और इससे भी अधिक तक पहुंच गई हैं, आलू की कीमतें 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं, जबकि भिंडी और बीन्स भी 100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर को पार कर गए हैं। यहां तक कि बैंगन और अदरक के दाम भी तीन अंकों के पार पहुंच गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

फलों की कीमतों का भी यही हाल है, क्योंकि आम 100 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं जबकि केले 60 रुपये प्रति दर्जन हैं।

यहां तक कि नींबू भी खराब मौसम से नहीं बचे हैं, जिससे उनकी आपूर्ति प्रभावित हुई है और उनकी दरें 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं।

बाजार पर नजर रखने वालों का कहना है कि अगर अगले एक हफ्ते तक बारिश इसी तरह जारी रही तो सब्जियों और फलों की कीमतों में उछाल जारी रहेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर बारिश कम हो गई, तो कुछ हफ्तों में कीमतें कम हो सकती हैं, क्योंकि मध्य और दक्षिणी भारत से सब्जियों के ताजा स्टॉक से आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद है।

उपभोक्ता विभाग ने कहा है कि जहां तक टमाटर की कीमतों का सवाल है, हर साल इस समय के आसपास कीमतें बढ़ जाती हैं, हालांकि हिमाचल प्रदेश से जल्द ही ताजा आपूर्ति की उम्मीद के साथ, इस महीने के अंत तक कीमतें स्थिर होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कम आपूर्ति और भारी बारिश के कारण टमाटर की कीमतें बढ़ी हैं। हालांकि, दोनों राज्यों में अभी भी भारी बारिश का असर है, ऐसा लगता नहीं है कि टमाटर की कीमतें जल्द ही कम होने की संभावना नहीं है।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय