Sunday, May 12, 2024

दुनिया में 70 करोड़ लोग प्रतिदिन 2.15 डॉलर से भी कम में गुजारा कर रहे हैं: गुटेरस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली – संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने दुनिया को गरीबी से मुक्त करने का संकल्प दोहराते हुए सोमवार को कहा कि 70 करोड़ से अधिक लोग प्रतिदिन 2.15 अमेरिकी डाॅलर से भी कम में मुश्किल से गुजारा कर रहे हैं।

श्री गुटेरस ने अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस पर यहां जारी एक संदेश में कहा कि एक अरब से अधिक लोग भोजन, जल , स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा जैसी मूल आवश्यकताओं से वंचित हैं। अरबों लोगों को स्वच्छता सुविधा, ऊर्जा ,रोजगार, आवास और सामाजिक सुरक्षा कवच सुलभ नहीं है। इस बीच युद्ध, जलवायु संकट, विशेषकर महिलाओं एवं लड़कियों के साथ भेदभाव और उनके बहिष्कार के कारण संकट गहराता जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

श्री गुटेरस ने कहा, “ गरीबी से मुक्ति हमारे दौर की चुनौती की है लेकिन हम इस चुनौती पर विजय पा सकते हैं। इस महत्वपूर्ण दिवस पर आइए, दुनिया को गरीबी से मुक्त करने का संकल्प दोहरायें।”

उन्होंने कहा कि गुजरे जमाने के निष्क्रिय और अनुचित वैश्विक वित्तीय तंत्र ने स्थिति और जटिल कर दी है क्योंकि वह गरीबी कम करने एवं सतत विकास लक्ष्यों में निवेश करने की विकासशील देशों की क्षमता में बाधक है। यदि यही स्थिति जारी रही तो वर्ष 2030 तक लगभग 50 करोड़ लोग निपट गरीबी में जी रहे होंगे। इस स्थिति को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय