Sunday, May 19, 2024

यूपी में 12 कम्प्रेस्ड बायोगैस तथा बायो डीजल के उत्पादन संयंत्रों को मिली मंजूरी, मुज़फ्फरनगर में 2, शामली में एक लगेगा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ- यूपीनेडा की राज्य स्तरीय समिति ने गुरुवार को कम्प्रेस्ड बायोगैस तथा बायो डीजल के उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए 550 करोड़ रुपए के 12 प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की है इनमे दो  मुज़फ्फरनगर में भी स्थापित किये जायेंगे । इन 12 परियोजनाओं से 93 टन सीबीजी तथा 44 किलो लीटर बायो डीजल का उत्पादन प्रतिदिन प्रदेश में होगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा पूर्व में 13 परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है जिन पर आवश्यक निर्माण कार्य प्रारम्भ हो चुका है। इस प्रकार अभी तक स्वीकृत कुल 25 प्रस्तावों से 1271 करोड़ रुपए का निवेश होगा।
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में मिले अब तक लगभग सात लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव यूपीनेडा के मुख्यालय में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत महेश कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में जिन परियोजनाओं के लिए भूमि बैंक लोन, फीड स्टॉक की उपलब्धता तथा ऑफटेक आदि से सम्बन्धित समस्त कार्यवाहियां निवेशकों द्वारा पूर्ण कर ली गई हैं, उन्हें स्वीकृति प्रदान की गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


यूपीनेडा के निदेशक अनुपम शुक्ला ने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अब तक लगभग सात लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव यूपीनेडा को प्राप्त हुए हैं। इसमें से लगभग 57 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव उत्तर प्रदेश राज्य जैव ऊर्जा नीति-2022 के तहत बायो ऊर्जा क्षेत्र के हैं। कम्प्रेस्ड बायोगैस, बायो डीजल तथा बायोकोल के प्लांटों की स्थापना हेतु 354 निवेशकों ने अपनी परियोजनाओं की स्वीकृति के लिए यूपीनेडा के समक्ष अपना प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। जिसमें से 80 परियोजनाओं को यूपीनेडा स्तर से सैद्धान्तिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।


निवेशकों की जिन 12 परियोजनाओं को समिति द्वारा स्वीकृति मिली है उसमें कम्प्रेस्ड बायो गैस के लिए बरेली में कार्बन सर्कल प्रा0लि0 को, मेरठ में आनंद मंगल इन्फ्रा डेवलपर्स प्रा0लि0, सीतापुर में ईकोतारस सस्टेनेबल सोल्यूशन प्रा0लि0, मुजफ्फरनगर में बायोस्पार्क एनर्जी प्रा0लि0, रायबरेली में पंचवटी फूड, मथुरा में अडानी टोटल एनर्जी बायोमास लि0, मुजफ्फरनगर में मेसर्स रिजूलेशन इण्डिया प्रा0लि0, मुरादाबाद में जैविक विकल्प ऊर्जा लि0, सहारनपुर में बी0के0 इन्वेस्टमेंट सर्विस प्रा0लि0, शामली में श्री शताक्छी बायोटेक प्रा0लि0 की स्थापना होगी। बायोडीजल के लिए लखनऊ में सिसोदिया रिसर्च लेबोरेटरीज प्रा0लि0 एवं मैटफ्यूजन वेल्ड प्रा0लि0 की स्थापना की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय