Sunday, May 19, 2024

गैस चेंबर में तब्दील हो चुका है एनसीआर, लोनी में एक्यूआई 500 के करीब, हालात बेहद खराब

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा/गजियाबाद। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) प्रदूषण के कारण गैस चैंबर में तब्दील हो गया है। हालात संभालने के लिए दिल्ली और नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में भी ग्रेप-3 लागू कर दिया गया है।

आंशका जताई जा रही है दिल्ली, नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में लॉकडाउन जैसे हालात बनने गए हैं। गाजियाबाद के लोनी इलाके में हालात बद से बदतर बने हुए हैं। उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक एक्यूआई यहां 492 पहुंच गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ग्रेटर नोएडा में भी यही हाल है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 3 में भी उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, एक्यूआई 493 पहुंच गया है।

अगर पूरे ग्रेटर नोएडा के आंकड़े की बात करें तो एक्यूआई 485 पर पहुंचा हुआ है। गाजियाबाद में ओवरऑल आंकड़ा 418 बना हुआ है।

दिल्ली, नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हालात चिंताजनक हो गए हैं। चारों तरफ धुआं ही धुआं नजर आ रहा है। लोगों की आंखें जल रही हैं। सांस लेने तक में तकलीफ हो रही है। ऐसा लग रहा मानो पूरा एनसीआर गैस के चैंबर में तब्दील हो गया हो।

केंद्रीय वायु प्रदूषण आयोग ने पूरे एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-3 लागू कर दिया गया है। ग्रेप-3 के लागू होते ही निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है। साथ ही बीएस-3 और बीएस-4 वाले वाहनों को चलाने पर पाबंदी लगा दी गई है। दिल्ली में कक्षा पांच तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। नोएडा व ग्रेटर नोएडा में भी स्कूलों को आनलाइन पढ़ाई शुरू कराने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दो दिनों में दिल्ली, नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण भयंकर रुप धारण कर सकता है। हालात और ज्यादा खराब होंगे। ऐसे में नागरिकों को सलाह दी जा रही है कि वाहनों का कम से कम प्रयोग करें। इस दौरान डीजल से चलने वाले वाहन तो बिल्कुल भी ना चलाएं। जरुरी ना हो तो घर से बाहर ना निकले।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय