Friday, September 20, 2024

नोएडा में किसान दिवस का हुआ आयोजन, कृषकों को कृषि उत्पादन की नई तकनीकी बताईं

नोएडा। जिला मुख्यालय स्थित विकास भवन में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कृषकों को कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए तकनीकी व उन्नतशील प्रक्रियाओं की जानकारी दी गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गौतमबुद्ध नगर के उप कृषि निदेशक राजीव कुमार ने बताया कि डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों के क्रम में जनपद के किसानों की कृषि से संबंधित समस्याओं का समाधान कराने तथा प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के हितार्थ चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र किसानों तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय पर किसान दिवस का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया।

 

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान प्रगतिशील कृषकों ने अपनी-अपनी समस्याओं को बैठक में रखा। कार्यक्रम में कृषि विभाग के विकास खण्ड स्थित राजकीय कृषि बीज भण्डार के माध्यम से वितरित की जा रही मिनी किट-दलहन, तिलहन, मोटे अनाज (ज्वार, बाजरा, रागी, साँवा, कोदो) के विषय में भी किसानों को जानकारी दी गयी। साथ ही लघु सिंचाई विभाग की बारिश के पानी के संचय के लिए कैच द रेन पहल के विषय में भी कृषकों को जागरूक किया गया। जिसके माध्यम से रेन वॉटर हारवेस्ट कर भू-जल स्तर को बढ़ाया जा सकता है। कृषि विभाग द्वारा सब्सिडाइज्ड दरों पर प्राप्त सोलर पम्प के माध्यम से सिंचाई का लाभ उठाने के लिए भी किसानों को प्रेरित किया गया।

 

 

उन्होंने बताया कि कृषकों की सहायता के लिए आयोजित किसान दिवस कार्यक्रम में कृषि क्षेत्र से जुड़े विभागों के अधिकारी, जिसमें सिंचाईं, ऊर्जा एवं कृषि उत्पादन शाखा से जुडे विभाग (कृषि, उद्यान, सहकारिता, मत्स्य, दुग्ध उत्पादन, पशुपालन) के अधिकारियों व एग्रीकल्चर इंश्योंरेंस कम्पनी के क्षेत्रीय प्रबंधक भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान अधिकतर कृषकों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। वहीं एक कृषक की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय