Friday, September 20, 2024

हिमेश रेशमिया के पिता और संगीत निर्देशक विपिन रेशमिया का 87 साल की उम्र में निधन

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नई दिल्ली। संगीतकार हिमेश रेशमिया के पिता मशहूर संगीत निर्देशक विपिन रेशमिया का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है। मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। विपिन रेशमिया सांस लेने में तकलीफ और उम्र संबंधित समस्याओं से जूझ रहे थे। 18 सितंबर की रात अस्पताल में भर्ती कराए गए और देर रात निधन हो गया। विपिन 87 वर्ष के थे। उनका अंतिम संस्कार आज, 19 सितंबर को मुंबई में किया जाएगा।

 

 

विपिन रेशमिया ने संगीत निर्देशन में आने से पहले एक टेलीविजन धारावाहिक निर्माता के रूप में अपनी पहचान बनाई। उसके बाद संगीतकार ने तेरा सुरूर, द एक्सपोज़ और इंसाफ की जंग के लिए निर्माता का काम किया। विपिन रेशमिया के ‘द एक्सपोज’ और ‘तेरा सुरूर’ फिल्मों में उनके बेटे हिमेश रेशमिया ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इसके अलावा, विपिन ने ‘इंसाफ का सूरज’ नाम की फिल्म के लिए म्यूजिक कंपोज किया था। विपिन रेशमिया के जरिए ही सलमान की मुलाकात हिमेश रेशमिया से हुई थी। जिसके बाद सलमान ने हिमेश रेशमिया को ‘प्यार किया तो डरना क्या’ का म्यूजिक देने का मौका दिया था। हिमेश रेशमिया के पिता विपिन एक संगीतकार थे, जिन्होंने अपनी विरासत अपने बेटे को दी।

 

 

विपिन ने हिमेश के करियर में अहम भूमिका निभाई। हिमेश पिता को अपना गुरु भी थे। उन्होंने एक बार एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें अपने बेटे की संगीत प्रतिभा पर कितना गर्व था, जिसकी वजह से उन्होंने संगीत निर्देशक बनने का अपना सपना छोड़ दिया और हिमेश को संगीत सिखाने पर ध्यान केंद्रित किया। 2021 में इंस्टाग्राम पर हिमेश ने अपने पिता की संगीत विरासत का एक दिलचस्प हिस्सा साझा किया था। उन्होंने बताया कि विपिन रेशमिया ने एक गाना बनाया था जिसमें दिग्गज गायिका लता मंगेशकर और किशोर कुमार ने अपनी आवाज दी थी। अफसोस की बात है कि यह गाना कभी रिलीज नहीं हुआ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय