Friday, September 20, 2024

उप्र की ओर निम्न दबाव को धकेल रहा एंटी साइक्लोन, 5 दिन बारिश की रहेगी संभावना

कानपुर। उत्तर प्रदेश में खासकर मध्य प्रदेश से सटे हुए जनपदों में इन दिनों भारी बारिश देखने को मिल रही है। कानपुर में तो 120 मिमी बारिश दर्ज की गई और अन्य जनपदों में भी ऐसे ही बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि पाकिस्तान और राजस्थान के ऊपर एंटी साइक्लोन निम्न दबाव को उत्तर प्रदेश की ओर धकेल रहा है। इससे उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है जो पांच दिनों तक बारिश करता रहेगा। इसका असर उत्तर प्रदेश के दक्षिणी जिले जो मध्य प्रदेश से सटे हुए हैं उनमें अधिक रहेगा।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने गुरुवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर भारत की ओर बढ़ा हुआ है। इससे उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश हो रही है, लेकिन इन दिनों जो बारिश उत्तर प्रदेश हो रही है उसके पीछे राजस्थान में बना एंटी साइक्लोन है। यह एंटी साइक्लोन निम्न दबाव को उत्तर प्रदेश की ओर धकेल रही है जिससे मध्य प्रदेश से सटे हुए जनपदों सोनभद्र, प्रयागराज से लेकर आगरा तक अधिक भारी बारिश हो रही है और अन्य जनपदों में कम बारिश हो रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह स्थितियां अभी पांच दिनों तक बनी रहेगी और बारिश होती रहेगी। हालांकि एंटी साइक्लोन कुछ कमजोर पड़ा है जिससे पिछले दो दिनों की भांति भारी बारिश का अनुमान नहीं है। 20 सितंबर तक बीच बंगाल की खाड़ी में एक व्यापक पूर्व-पश्चिम ट्रफ बनने की भी संभावना है। यह ट्रफ अगले दिन चक्रवातीय परिसंचरण में बदल सकता है। इससे भी 25 सितम्बर से मौसम में बदलाव आने की संभावना है और बारिश हो सकती है।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 32.4 और न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 84 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 66 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं दक्षिण पूर्व रहीं जिनकी औसत गति 7.2 किमी प्रति घंटा रही।मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय