Saturday, September 28, 2024

भगत सिंह ने सिखाया पहले केश नहीं पहले देश :- सरदार किरणजीत संधु

सहारनपुर। मोक्षायतन योग संस्थान, राष्ट्र वंदना मिशन और नेशन बिल्डर्स अकादमी ने आज की शुरुआत शहीद भगत सिंह के जन्मोत्सव से करने के साथ ही उनकी माता विद्यावती और उनके मृत्युंजय पुरखों को याद किया और नई पीढ़ी को उनके जीवन से जुड़े प्रेरक किस्से सुनाए।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ करते हुए शहीद भगत सिंह के भतीजे और सरदार कुलतार सिंह के पुत्र सरदार किरणजीत सिंह संधू ने कहा कि हमारे पुण्यों का प्रताप है कि हमें देश के लिए मर मिटने वाले कुल में जन्म पाने का गौरव मिला, इसलिए हमारा यह फर्ज़ बनता है कि शहीद भगत सिंह परिवार की स्वाधीनता संग्राम में विरासत को सही रूप में देश की अगली पीढ़ी तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि ये हमारे डीएनए का ही प्रभाव है कि आज देश-दुनिया के लोग हमें छू कर हमारे गौरवशाली पूर्वजों के निकट होने का एहसास कर लेते हैं, हमें राष्ट्र वंदना मिशन के राष्ट्रीय संयोजक और देश दीवाने राष्ट्रपति पुरुस्कार प्राप्त वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विद्यार्णव शर्मा जी के “पहले देश” वाली भावना की मशाल की चमक को मंद नहीं पड़ने देना है।
जिन्होंने कहा कि भगत सिंह जी ने भी ये स्वयं कर के दिखाया कि “पहले केश नहीं पहले देश”। राष्ट्रवंदना मिशन के नगर संयोजक डा चंद्रशील चोपड़ा ने इस बात पर गर्व जताया कि वह गत साठ वर्षों से भगत सिंह निवास से निकटता को जी रहे हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अंतर्राष्ट्रीय योग गुरु पद्मश्री भारत भूषण ने कहा कि भगत सिंह निवास हमारे लिए एक ऐसा तीर्थ रहा है जहां महान क्रांतिकारियों से भेंट और उनके साथ संवाद से हम परिपक्व होते चले गए।
योग गुरु भारत भूषण ने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों और युवाओं का आव्हान किया कि अनुभव वृद्ध तपे हुए लोगों का सान्निध्य पाने के अवसर कभी न चूकें। उन्होंने अपने यहां माता विद्यावती, दुर्गा भाभी, सरदार कुलतार सिंह और जयदेव कपूर सरीखे क्रांतिकारियों के साथ हुई अनुभूतियों को स्मरण करते हुए कहा कि उन लोगों को, उन लम्हों को जितनी बार भी याद करता रहूं, मेरा सौभाग्य है। कार्यक्रम समाप्ति के साथ बेरी बाग स्थित नेशन बिल्डर्स अकादमी का पतंजलि सभागार इंकलाब ज़िंदाबाद, भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा।
समारोह में मुख्यत: मनजीत कौर संधु, बार एसोसिएशन उपाध्यक्ष मुकेश शर्मा, डा अशोक गुप्ता, अधिशासी अभियंता आलोक श्रीवास्तव, इष्ट शर्मा, मिथलेश शर्मा, सुरभि सेठी, सोनल चौहान, पूनम वर्मा, शिवम वर्मा, रमन शर्मा, नारायण, सतीश चावला, विजय सुखीजा, आर्किटैक्ट्स एसोसिएशन अध्यक्ष अमरनाथ, अजय यादव, आस्था वर्मा, सुमन्यु सेठ आदि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय