Tuesday, October 8, 2024

जम्मू-कश्मीर चुनाव: श्रीनगर, जम्मू में मतगणना शुरू

श्रीनगर/जम्मू। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतों की गिनती मंगलवार सुबह शुरू हो गई।

चुनाव नतीजों से 43 महिलाओं समेत 873 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अधिकारियों ने बताया कि मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों से शुरू हुई, जिसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की गिनती हुई।

चुनाव परिणाम एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करेंगे, जो 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में क्रमोन्नत करने के बाद केंद्र शासित प्रदेश की पहली निर्वाचित सरकार के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा।

अधिकारियों ने कहा कि निष्पक्ष और पारदर्शी मतगणना प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं, केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में स्थित 28 मतगणना केंद्रों के आसपास कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग के पोल ने कहा कि मतगणना के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है और मतगणना केंद्रों के आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

श्री पोल ने कहा कि प्रत्येक मतगणना केंद्र की एक सौ मीटर की परिधि के भीतर पर्याप्त चौकियां स्थापित की गई हैं और सभी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखने के लिए सभी स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां ईवीएम रखे गए हैं।

श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर बिलाल मोहिउद्दीन भट ने कहा कि शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में गिनती शुरू हुई।

उन्होंने कहा, “मतगणना डाक मतपत्रों से शुरू हुई। सुबह 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए वोटों की गिनती भी शुरू हो जाएगी। सभी व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी हैं।”

जम्मू में पद्मश्री पद्मा सचदेव महिला कॉलेज गांधी नगर, जम्मू, सरकारी एमएएम कॉलेज, जम्मू और सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज, बिक्रम चौक, जम्मू में गिनती शुरू हुई।

इस चुनाव में प्रमुख राजनीतिक दलों में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शामिल हैं।

एनसी और कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा, जिसमें कांग्रेस ने 33 सीटों पर और एनसी ने 52 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे। दोनों पार्टियां पांच सीटों पर “दोस्ताना लड़ाई” में लगी थीं, जिसमें से प्रत्येक सीट भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) को दी गई थी। जम्मू और कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी, एनसी और कांग्रेस दोनों विपक्षी भारतीय गठबंधन का हिस्सा हैं।

पीडीपी ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे, जबकि भाजपा ने कश्मीर घाटी में 19 उम्मीदवारों के साथ 62 सीटों पर चुनाव लड़ा। 346 उम्मीदवारों के साथ निर्दलीयों ने सबसे बड़ा समूह बनाया।

2014 के विधानसभा चुनाव में पीडीपी 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। बाद में उसने भाजपा के साथ गठबंधन सरकार बनाई। हालाँकि, जून 2018 में, भाजपा ने अपना समर्थन वापस ले लिया, जिससे गठबंधन टूट गया और जम्मू-कश्मीर को केंद्रीय शासन के अधीन कर दिया गया।

जम्मू-कश्मीर में एक दशक में यह पहला विधानसभा चुनाव है, जो तीन चरणों में हुआ। मतदान प्रतिशत 63.45 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो 2014 के चुनावों में 65.52 प्रतिशत मतदान से थोड़ा कम है।

18 सितंबर को आयोजित पहले चरण में 24 सीटें शामिल थीं; 25 सितंबर को दूसरे चरण में 26 सीटें शामिल हुईं; और तीसरे और अंतिम चरण में, 1 अक्टूबर को, शेष 40 सीटें शामिल थीं। पिछले चुनावों के विपरीत, जिसमें हिंसा की घटनाएं देखी गई थीं, यह चुनाव शांतिपूर्ण रहा और किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली।

एग्जिट पोल ने संकेत दिया है कि त्रिशंकु विधानसभा में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को भाजपा पर बढ़त मिल सकती है

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय