Tuesday, October 15, 2024

गाजियाबाद में गाय खरीदने पर मिलेगी 80 हजार की सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

गाजियाबाद। पशु पालक और किसानों को देसी गाय खरीदने के लिए 80 रुपये तक का अनुदान सरकार की ओर से मिलेगा। नंद बाबा दुग्ध मिशन और मुख्यमंत्री गोसंवर्धन योजना को बढ़ावा देने के लिए किसानों और पशुपालकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए देसी गाय खरीदने पर 80 हजार रुपये तक का अनुदान मिलेगा। योजना में आवेदन प्रक्रिया आज 15 अक्तूबर से प्रारंभ होगी। इसके लिए आगामी 13 नवंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

पशुपालन अधिकारी डॉक्टर एसपी पांडेय ने बताया कि जिले के किसानों के लिए पशुपालन विभाग की ओर से योजना शुरू की गई है। जिसके तहत किसान या पशुपालक को दो देसी गाय खरीदने के लिए 80,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। जिससे कि प्रदेश में देसी गायों के पालन को प्रोत्साहन मिल सके।

 

 

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर एसपी पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि नंद बाबा दुग्ध मिशन और मुख्यमंत्री गोसंवर्धन योजना के तहत दो उन्नत देसी नस्ल की गाय पालने और दुग्ध उत्पादन की इकाई लगाने के लिए अनुदान दिया जाएगा। इसके तहत अधिकतम 80,000 रुपये का अनुदान मिलेगा। योजना के दूसरे चरण वर्ष 2024-25 के लिए प्रदेश के 57 जिलों में गाजियाबाद भी शामिल है।

 

 

उन्होंने बताया कि बाह्य प्रदेश से उन्नत नस्ल की स्वदेशी गाय खरीदने पर अनुदान मिलेगा। इसके तहत गिर, साहीवाल, थारपाकर और हरियाणा नस्ल की गाय खरीदनी होगी। योजना के तहत 50 फीसदी महिला दुग्ध उत्पादकों और गोपालकों को चयनित किया जाएगा। उन्होंने बताया की खरीदी जाने वाली गाय पहले अथवा दूसरी ब्यात की होनी चाहिए। योजना में आवेदन प्रक्रिया 15 अक्तूबर आज से प्रारंभ होगी। लाभार्थियों से 13 नवंबर 2024 तक आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी या विभाग से संबंधित अन्य अधिकारियों के कार्यालय से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय