Friday, September 20, 2024

इंटरव्यू के लिए आपका व्यक्तित्व

वर्तमान समय करियर बनाने का समय है। पढ़ाई के बाद अपने करियर में आगे बढऩे के लिए इंटरव्यू पर जाना पड़ता है। अगर आप पलजेंट व्यक्तित्व के साथ इंटरव्यू देने जाते हैं तो आप इंटरव्यूअर को प्रभावित कर सकते हैं। आपके बास को आपका फर्स्ट इंप्रेशन आपके गेटअप से मिलता हे। आपके ब्यूटी और मेकअप के सलीके से आपका व्यक्तित्व प्रभावित होता है। आपकी पर्सनेलिटी से आपके काम करने की क्षमता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

इसका मतलब यह नहीं कि बॉस आपसे महंगे मेकअप प्रॉडक्टस की उम्मीद करते हैं बल्कि इससे उन्हें आपकी चाइस, कांबिनेशन और परफेक्शन का संकेत मिलता है। इसलिए इंटरव्यू पर जाते समय अपनी डेऊस, फुटवेयर, पर्स और मेकअप का ध्यान रख अपने व्यक्तित्व को मोहक बना कर जाएं ताकि आपका प्रभाव कुछ अलग दिखे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

फांउडेशन का सही इस्तेमाल:-
फाउंडेशन का सही तरह से न लगा होना लापरवाह व्यक्तित्व की ओर संकेत करता है। ऐसा लुक इंटरव्यू में आई युवती के व्यक्तित्व के प्रति नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। ध्यान रहे कि फाउंडेशन का स्किन के साथ ब्लेंड होना जरूरी है।

अधिक मेकअप न करें:-
जाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप मॉडलिंग या फिल्मों के आडिशन के लिए नहीं बल्कि एक इंटरव्यू के लिए जा रही हैं। जरूरत से ज्यादा मेकअप करना जरूरत से ज्यादा आत्मविश्वास को दर्शाता है। आपका बॉेस यह भी सोच सकता है कि इसका ध्यान काम से ज्यादा मेकअप करने में ही रहेगा। ब्राइट रेड लिपस्टिक , गाढ़ी आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल न करके हल्का मेकअप और न्यूट्रल शेड्स लगाएं।

कम मेकअप करना भी ठीक नहीं:-
जहां जरूरत से ज्यादा मेकअप करना आपके व्यक्तित्व के विपरीत जाता है वहीं कम मेकअप या बिलकुल ऐसे ही उठकर जाना भी विपरीत प्रभाव डालता है। प्लेन फेस या सिंपल बनकर रहना आपकी एक उदास छवि दर्शा सकता है। इससे आपके चेहरे में फ्रेशनेस या ग्लो की कमी दिखाई देती है। यह आपके बॉस पर एक नकारात्मक छाप डाल सकता है। इसलिए हल्का मेकअप करके जाना इंटरव्यू के लिए अनिवार्य है।

नेल पेंट का कैसे करें इस्तेमाल:-
उखड़ी नेल पालिश आपके व्यक्तित्व को गलत दर्शाती है। इससे दो बातों का संकेत मिलता है। पहला आप काफी नर्वस हैं और दूसरा आपने इंटरव्यू के लिए तैयारी नहीं की। इंटरव्यू में जाने से पहले पेडिक्योर और मेनिक्योर करवाएं। अपनी डेऊस के मुताबिक मैचिंग नेलपेंट लगाकर जाएं।

बालों को अच्छे से संवारें:-
इंटरव्यू पर जाने से हफ्ताभर पहले ही हेयर कट कराएं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो अपनी डेऊस के अनुसार स्टाइल सोचें। छोटे बाल हैं तो उन्हें अच्छे से सेट करें। दोमुंहे बाल होना आलसी प्रवृत्ति को दर्शाता है। जिस दिन इंटरव्यू हो, बालों को अच्छी तरह शैंपू करके ठीक से बाल सवंारें। ध्यान दें बाल आंखों पर न आएं। आवश्यकता होने पर पिन आदि लगा लें ताकि बाल सिमटे रहें।

टैनिंग से बचें:-
इंटरव्यू पर जाने से पहले ध्यान रखें कि आपकी स्किन हैल्दी, ग्लोइंग और टैन फ्री होनी चाहिए। अगर आपकी त्वचा पर टैन है तो घरेलू उपाय से आप त्वचा की टैनिंग को हटा सकते हैं। फेसपैक के इस्तेमाल से अपनी रंगत भी निखार सकती हैं। अगर समय की कमी है तो पार्लर जाकर एंटी टैनिंग का ट्रीटमेंट लें।
– शिवांगी झाँब

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय