Sunday, September 29, 2024

नरेश टिकैत ने जिला मुख्यालय की तरफ शुरू कर दिया ट्रैक्टर व पैदल मार्च, अफसरों में मच गया हड़कंप, किसानों को मनाकर किया गया शांत

मुज़फ्फरनगर। चरथावल में ब्लाक सभागार में मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन के तत्वावधान में महापंचायत का आयोजन किया गया, जिसमें किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के एवज में मिलने वाले मुआवजे को बहुत कम बताते हुए आवाज बुलंद की।

किसानों ने कहा कि बारिश और बेसहारा पशुओं ने फसलों को तबाह करके रख दिया है। कई घण्टे चली पंचायत में किसानों के बीच जिला स्तरीय अधिकारी नहीं पहुंचे। किसानों ने काफी देर तक इंतजार किया, इसके बाद भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत के साथ किसानों ने चरथावल से जिला मुख्यालय के लिए कूच कर लिया, साथ में सैकड़ों किसान

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शामिल रहे। वही पैदल मार्च की सूचना पर एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह, एसडीएम परमानन्द झाँ,सीओ सदर व अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा किसानों को समझा-बुझाकर शांत किया।

भाकियू के साथ हुई प्रशासनिक अधिकारियों की वार्ता के बाद पंचायत समाप्त की घोषणा की गई व अधिकारियों ने समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। चरथावल में भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत में आसपास के सैकड़ों गांव के हजारों किसानों ने हिस्सा लिया।

भारतीय किसान यूनियन मंडल अध्यक्ष विकास शर्मा के नेतृत्व में आयोजित पंचायत के दौरान किसानों ने जमकर भड़ास निकाली। विकास शर्मा ने कहा कि पिछले दिनों लगातार हुई बारिश से चरथावल क्षेत्र के दर्जनों गांव में सैकड़ों किसानों की फसल बर्बाद हो गई। गन्ने की फसल बर्बाद होने से किसान सड़क पर आ गए हैं। प्रतिदिन का खर्च भी नहीं चल रहा है।

सर्वे के बाद सरकार ने जो मुआवजा तय किया है। वह ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। प्रति बीघा 100 और 200 रुपए का मुआवजा दिए जाने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि भारतीय किसान यूनियन मांग करती है कि किसान को 10 हज़ार रुपये प्रति बीघा के हिसाब से नष्ट हुई फसल का मुआवजा दिलाया जाए। उन्होंने किसानों को आवारा पशुओं से बचाने की भी मांग की।

ढोल नगाड़ों की थाप से पंचायत स्थल गूंज उठा। किसानों ने 11 सूत्रीय मांग पत्र स्थानीय प्रशासन को सौपा। जिसमें

किसानों की ट्यूबवेल पर प्रतिदिन होने वाली चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने और खुलासा कर माल बरामद करने की मांग की गई। इनके अलावा जर्जर सड़कों की मरम्मत, संपर्क मार्गों का निर्माण और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरथावल के भवन पुनर्निर्माण की मांग की गई।

कई घण्टे चली पंचायत में किसानों के बीच जिला स्तरीय अधिकारी नहीं पहुंचे। किसानों ने काफी देर तक इंतजार किया। इसके बाद भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत के साथ किसानों ने चरथावल से जिला मुख्यालय के लिए कूच कर लिया,  साथ में सैकड़ों किसान शामिल रहे। वही पैदल मार्च की सूचना पर एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह, एसडीएम परमानन्द झाँ, सीओ सदर व अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा किसानों को समझा बुझाकर शांत किया। भाकियू के साथ हुई प्रशासनिक अधिकारियों की वार्ता के बाद पंचायत समाप्त की घोषणा की गई व अधिकारियों ने समस्याओं के समाधान का आश्वसन दिया।

महापंचायत में यह रहे शामिल: चरथावल ब्लाक में आयोजित महापंचायत में भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत,राष्ट्रीय महासचिव ओमपाल मलिक, प्रदेश महासचिव जहीर फारुकी,प्रदेश सचिव श्याम पाल, जिलाध्यक्ष मुजफ्फरनगर योगेश शर्मा,जिला अध्यक्ष युवा मुजफ्फरनगर कपिल सोम, पुरकाजी ब्लॉक अध्यक्ष मोनू प्रधान शाहपुर ब्लॉक अध्यक्ष विजेंद्र बालियान, ब्लॉक अध्यक्ष सदर देव अहलावत, सौरभ त्यागी, ताजिम त्यागी, गडड़ू प्रधान पावटी, आलम खुसरोपुर आस मोहम्मद कुल्हेड़ी, शहजाद प्रधान दधेडू, रणजीत सैद नगला, पवन त्यागी चौकड़ा, पूर्व युवा ब्लॉक अध्यक्ष समद राइन, नदीम एडवोकेट, आदेश त्यागी, ब्लॉक अध्यक्ष कुलदीप त्यागी, सतीश भारद्वाज, सत्तार प्रधान, रणजीत कुमार, निखिल चौधरी, रूपक चौधरी, अंकुश चौधरी किसान मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय