Monday, May 20, 2024

मोरक्को में भूकंप से 1,300 से अधिक लोगों की मौत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रबात। मोरक्को में शुक्रवार रात आए विनाशकारी भूकंप में 1,300 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है।

देश के आंतरिक मंत्रालय के नवीनतम अपडेट के अनुसार, भूकंप ने 1,305 लोगों की जान ले ली है और कम से कम 1,832 लोग घायल हो गए हैं, जिनमें से 1,220 की हालत गंभीर है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विनाशकारी भूकंप के बाद मोरक्को ने शनिवार को तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

मोरक्को ने 2004 के बाद से इतनी बड़ी आपदा का अनुभव नहीं किया है, जब बंदरगाह शहर अल होसेइमा में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें लगभग 630 लोग मारे गए थे।

मोरक्को के सरकारी टीवी ने कहा कि मोरक्को में शुक्रवार रात आए भूकंप में अधिकांश हताहत भूकंप के केंद्र के पास सुदूर और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों से थे, क्षतिग्रस्त सड़कों के कारण बचाव प्रयासों में और बाधा आ रही है।

रॉयल मोरक्कन सशस्त्र बलों ने एक चेतावनी जारी कर निवासियों से सतर्क रहने और संभावित झटकों के मद्देनजर आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया।

सेना ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर लिखा, “हम झटकों की संभावना के कारण सावधानी बरतने और सुरक्षा उपायों को लागू करने के महत्व पर जोर देते हैं।”

झटकों के डर से मोरक्को के कई लोगों ने शुक्रवार की रात बाहर बिताई।

भूकंप ने पुराने शहर मराकेश में काफी नुकसान पहुंचाया, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध है।

मानव हताहतों के अलावा, भूकंप ने कई संरचनाओं और शहर की दीवारों के कुछ हिस्सों को भी नष्ट कर दिया, जैसा कि शिन्हुआ संवाददाताओं ने देखा।

प्राचीन शहर के केंद्र को घेरने वाली कुछ ऐतिहासिक लाल दीवारें, जो 12वीं शताब्दी की शुरुआत में बनाई गई थीं, शक्तिशाली झटके के कारण ढह गईं, जबकि चौराहों और यातायात चौराहों पर शरण लेने वाले लोगों की भीड़ थी।

मराकेश में कुछ स्थानीय निवासियों ने शनिवार को खुले में रात बिताने के लिए अस्थायी बिस्तर तैयार किए।

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, भूकंप के झटके हाई एटलस पहाड़ों के उत्तर में लगभग 350 किमी दूर स्थित राजधानी रबात में भी महसूस किए गए।

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने दिखाई एकजुटता:

भारत मोरक्को में अपने नागरिकों को सहायता देने के लिए पहुंचा है।

मोरक्को में भारतीय दूतावास ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर भारतीयों से किसी भी प्रकार की सहायता के लिए संपर्क करने को कहा है।

दूतावास ने शनिवार को एक्स पर एक संदेश पोस्ट किया, “मोरक्को में हाल ही में आए भूकंप के मद्देनजर, मोरक्को में भारतीय नागरिक किसी भी सहायता के लिए भारतीय दूतावास के हेल्पलाइन नंबर +212661297491 पर संपर्क कर सकते हैं।”

जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र को सहायता की पेशकश की।

मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, “मोरक्को में भूकंप के कारण लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं।”

“घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।”

काहिरा स्थित अरब लीग ने भूकंप के तुरंत बाद मोरक्को के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की, उम्मीद है कि देश जल्द ही संकट से उबर जाएगा।

इज़राइल, जिसने 2020 में मोरक्को के साथ संबंधों को सामान्य किया, ने भी उत्तरी अफ्रीकी साम्राज्य के प्रति अपनी संवेदना और सहायता की पेशकश की। इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अपने मोरक्को समकक्ष के साथ फोन पर बात कर भूकंप प्रभावित देश को “जितनी जरूरत हो” सहायता करने की इजरायल की इच्छा व्यक्त की।

तुर्किये, जिसने फरवरी में बड़े पैमाने पर भूकंप का सामना किया था, ने कहा कि वह “घावों को भरने के लिए हर तरह की सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है”, इसकी राज्य संचालित अनादोलु समाचार एजेंसी ने शनिवार को तुर्की के विदेश मंत्रालय का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी।

जिन अन्य देशों ने संवेदना या सहायता की पेशकश की है उनमें ईरान, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, अमेरिका, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिस्तीन, सऊदी अरब, जॉर्डन, ट्यूनीशिया और अल्जीरिया शामिल हैं।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय