Sunday, May 12, 2024

यूपी की सड़कों पर बिना फिटनेस और बगैर टैक्स भरे दौड़ रहे माल वाहनों पर होगा एक्शन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बिना फिटनेस परमिट, बगैर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, गलत नम्बर प्लेट तथा बिना टैक्स भरे सड़क पर दौड़ रहे माल वाहनों के खिलाफ अब सख्ती से निपटने की तैयारी है। योगी सरकार ने राजस्व की हानि के लिए जिम्मेदार ऐसे माल वाहनों की गहन जांच कर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। इनमें लोडेड के साथ ही अनलोडेड वाहन भी शामिल होंगे।

परिवहन आयुक्त चन्द्रभूषण सिंह का कहना है कि परिवहन मुख्यालय पर लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि ऐसे वाहनों की चेकिंग नहीं होने के कारण सरकार को राजस्व की हानि झेलनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी संभागीय व उप संभागीय परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे माल यानों को भी चेक किया जाए, जिनमें किसी भी प्रकार का लदान न हो।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में माल यानों में क्षमता से अधिक भार लादने वाले यानों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में अनलोडेड वाहनों की चेकिंग को भी शामिल किया जाएगा। परिवहन आयुक्त ने कहा कि अभियान में ऐसे वाहनों की फिटनेस परमिट, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, गलत नम्बर प्लेट तथा टैक्स आदि की जांच की जाएगी।

ओवरलोडिंग रोकने को चलाया जा रहा अभियान

परिवहन आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंषानुसार ओवरलोड मालयानों की चेकिंग का अभियान चलाया जा रहा है। प्रवर्तन टीमें लगातार ऐसे वाहनों की चेकिंग कर रही है। उन्होंने कहा कि स्पश्ट निर्देष हैं कि ओवरलोडिंग को हर हाल में रोका जाए। साथ ही ऐसे वाहनों की भी जांच की जाए जो बिना एचएसआरपी के चल रहे हैं या फिर नम्बर प्लेट गलत लगाकार या नम्बर प्लेट छुपाकर चल रहे हैं।

निरस्त हो सकता है परमिट

उन्होंने बताया कि इस प्रकार के संचालन से राजस्व की हानि एवं अवैध गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है। ऐसी गतिविधियों को किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा और ऐसे वाहन स्वामियों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। बार-बार ऐसी गतिविधियों में संलिप्त वाहनों का परमिट भी निरस्त किया जा सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय