Saturday, April 27, 2024

अफ्रीकी खेल: दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे के मैचों को नहीं मिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय का दर्जा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जोहान्सबर्ग। हाल ही में संपन्न अफ्रीकी खेलों में आयोजित कुछ क्रिकेट मैचों को टी20 अंतरराष्ट्रीय का दर्जा प्राप्त हुआ है, जबकि संचार में कमी के कारण, दक्षिण अफ़्रीका, जिम्बाब्वे के कुछ मैचों को दर्जा नहीं दिया गया।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका की पुरुष और महिला टीमों और जिम्बाब्वे की पुरुष टीम से जुड़े मैचों को टी-20आई का दर्जा नहीं दिया गया था, लेकिन अन्य छह पुरुष टीमों और सात महिला टीमों से जुड़े मैचों को यह दर्जा प्राप्त हुआ। अफ़्रीकी खेल इस वर्ष 8-23 मार्च तक आयोजित किये गये थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुरुषों की प्रतियोगिता में आठ टीमें थीं – दक्षिण अफ्रीका, युगांडा, केन्या, मेजबान घाना, जिम्बाब्वे, तंजानिया, नाइजीरिया और नामीबिया।

महिला वर्ग में जिम्बाब्वे, युगांडा, केन्या, रवांडा, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, तंजानिया और नामीबिया ने प्रतिस्पर्धा की।

इन मैचों की आधिकारिक स्थिति पर स्पष्टता की आवश्यकता थी क्योंकि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने खेलों में आयोजित सभी मैचों को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिए जाने को लेकर भ्रम की स्थिति के बारे में आईसीसी को लिखा था।

2022 में, “आधिकारिक क्रिकेट का वर्गीकरण” नामक एक आईसीसी दस्तावेज ने उन सभी खेलों को टी-20आई का दर्जा दिया, जो “आईसीसी पुरुष और महिला टी-20आई खेलने की स्थिति के मानक के अनुसार और ‘ए’ टीमों और आयु-समूह टीमों से जुड़े मैचों के अलावा, टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से संबंधित अन्य आईसीसी नियम के तहत खेले जाते हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने उभरती हुई महिला टीम और विश्वविद्यालय की पुरुष टीम को मैचों के लिए भेजा क्योंकि वे खिलाड़ियों की अन्यत्र प्रतिबद्धताओं के कारण पूरी ताकत वाली टीम नहीं जुटा सके।

जिम्बाब्वे ने अपनी अंडर-25 टीम भेजी, जिसने पुरुष और महिला दोनों वर्गों में स्वर्ण पदक हासिल किया।

अन्य भाग लेने वाले देशों, जो सभी एसोसिएट राष्ट्र हैं, ने अपने सबसे मजबूत उपलब्ध पक्ष भेजे और खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाला समझ लिया, जिससे भ्रम पैदा हुआ।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि खेलों की स्थिति या गलत संचार कहां हुआ, इसकी जांच करने की जिम्मेदारी अफ्रीकी खेलों, अफ्रीका क्रिकेट एसोसिएशन (महाद्वीपीय संस्था जिसने अफ्रीका खेलों में क्रिकेट के लिए सफलतापूर्वक पैरवी की थी) या व्यक्तिगत बोर्ड की थी।

जब खेलों की स्थिति के बारे में अनिश्चितता ने दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे को अपनी चपेट में ले लिया, दोनों पूर्ण सदस्यों ने पूछा कि क्या इससे उनकी टी-20आई रैंकिंग पर असर पड़ेगा।

अकरा में क्रिकेट के लिए बुनियादी ढांचे को लेकर भी चिंता जताई गई। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने स्थानों की उपयुक्तता और एसीए के हस्तक्षेप पर चिंता व्यक्त की, जिम्बाब्वे के एक ग्राउंड सलाहकार ने पिचों और आउटफील्ड को तैयार करने में मदद करने के लिए घाना का दौरा किया।

अफ्रीकी खेल पिछले साल अगस्त में होने थे लेकिन समय पर सुविधाएं पूरी नहीं होने के कारण इसे इस साल आयोजित किया गया। यह आयोजन आमतौर पर हर चार साल में ओलंपिक खेलों से पहले के वर्ष के दौरान होता है। इस सीज़न के दौरान, क्रिकेट की शुरुआत हुई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय