Tuesday, September 17, 2024

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में एनडीए के सभी उम्मीदवार जीते, कांग्रेस के 5 विधायकों ने की क्रास वोटिंग

मुंबई। महाराष्ट्र में विधानपरिषद की 11 सीटों के लिए शुक्रवार को हुए चुनाव में भाजपा नीत एनडीए के सभी 9 उम्मीदवार जीत गए हैं। महाविकास आघाड़ी के दो उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। इस चुनाव में शेतकरी कामगार पक्ष के जयंत पाटिल को हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस पार्टी के 5 विधायकों ने इस चुनाव में क्रासवोटिंग की है, जिससे महाविकास आघाड़ी (मविआ) को करारा झटका लगा है।

विधान परिषद की रिक्त 11 सीटों के लिए आज सुबह से मतदान शुरू हुआ था, जिसमें 274 विधायकों ने तय समय तक मतदान किया। इसके बाद मतगणना शुरू की गई। 274 विधायकों में से एक विधायक का मत सही तरीके से मतदान न करने की वजह से रद्द कर दिया गया। इसके बाद भाजपा की पंकजा मुंडे, योगेश टिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे और भाजपा समर्थित सदाभाऊ खोत को विजयी घोषित कर दिया गया है। इसी तरह शिवसेना शिंदे समूह के कृपाल तुमाने और भावना गवली भी विजयी घोषित कर दिए गए हैं। राकांपा अजीत पवार के योगेश टिलेकर और शिवाजी गर्जे भी चुनाव जीत गए हैं। इस चुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार प्रज्ञा सातव और शिवसेना यूबीटी के मिलिंद नार्वेकर विजयी घोषित किए गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

महाराष्ट्र विधान परिषद में भाजपा के पास 115 वोट थे, लेकिन भाजपा को कुल 118 वोट मिले हैं। इसी तरह राकांपा अजीत पवार के पास सिर्फ 42 वोट थे, लेकिन अजीत पवार के गुट को 47 वोट मिले हैं। कांग्रेस के पास कुल 37 वोट थे, लेकिन कांग्रेस की प्रज्ञा सातव को 25 वोट मिले। कांग्रेस के बचे 12 वोटों में से 7 वोट शिवसेना यूबीटी के उम्मीदवार मिलिंद नार्वेकर को मिले। शिवसेना यूबीटी के पास खुद के 15 वोट थे। इस तरह नार्वेकर को दूसरी पसंद के मतों के आधार पर विजयी घोषित किया गया है। कांग्रेस के 5 विधायकों ने क्रास वोटिंग की है, जो अजीत पवार के गुट के पास जाने की चर्चा की जा रही है। इसी तरह भाजपा हितेंद्र पवार की बहुजन विकास आघाड़ी के तीन मत अतिरिक्त मिलने की संभावना जताई जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय