Friday, April 26, 2024

अमृतपाल अभी भी फरार, मामला एनआईए को सौंपे जाने की संभावना, पंजाब हाईकोर्ट ने किया नोटिस जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चंडीगढ़ | पंजाब पुलिस ने कट्टरपंथी सिख उपदेशक और ‘वारिस पंजाब डे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह को ‘भगोड़ा’ घोषित किए जाने के बाद दूसरे दिन रविवार को भी उसकी तलाश जारी रखी। साथ ही पुलिस ने अवैध हथियार मामले में उसके और उसके साथियों के खिलाफ एक नई प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने अमृतपाल के सहयोगियों के कब्जे से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है, जिन्हें शनिवार को गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस ने शनिवार को अमृतपाल के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई शुरू की थी और वारिस पंजाब डे के 78 सदस्यों को गिरफ्तार किया था, जिसमें कट्टरपंथी संगठन के 6 से 7 बंदूकधारी शामिल थे। खालिस्तानी विचारधारा के फाइनेंस को संभालने वाले दलजीत सिंह कलसी को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पिछले महीने अमृतसर के अजनाला इलाके में एक थाने का घेराव करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए अमृतपाल के सात साथियों को एक अदालत ने 23 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। फरार कट्टरपंथी नेता के चार सहयोगियों को सुरक्षा कारणों से असम के डिब्रूगढ़ ले जाया गया। खबरों के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए लोगों से पंजाब और असम पुलिस की संयुक्त टीम पूछताछ कर सकती है।

मुख्यालय के आईजी सुखचैन सिंह गिल ने वीडियो बयान में कहा कि पंजाब पुलिस कानून के दायरे में काम कर रही है। अमृतपाल सिंह अभी फरार है। अफवाहों और झूठी खबरों पर विश्वास न करें। हम सभी नागरिकों से शांति और सद्भाव बनाए रखने और घबराने की अपील नहीं करते हैं।

अमृतपाल की गिरफ्तारी की स्थिति में किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस ने रविवार को सीआरपीएफ जवानों के साथ पूरे पंजाब में फ्लैग मार्च किया। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पंजाब पुलिस राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के प्रावधानों के तहत अमृतपाल सिंह के खिलाफ मामला दर्ज करने की योजना बना रही है।

जनता की सुरक्षा के हित में, सरकार ने सोमवार दोपहर तक वॉयस कॉल को छोड़कर एसएमएस और मोबाइल इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को बढ़ा दिया है।अमृतसर के पुलिस उपायुक्त परमिंदर सिंह भंडाल ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने अमृतसर और उसके बाहरी इलाकों में वाहनों की जांच के लिए 100 चेक प्वाइंट बनाए हैं। चेक प्वाइंट पर पुलिसकर्मियों के साथ सीआरपीएफ के जवान भी तैनात हैं।

शांति भंग की आशंका को देखते हुए अमृतसर जिले में अमृतपाल सिंह के पैतृक गांव जल्लूपुर खैरा के बाहर अर्धसैनिक बल की एक बड़ी टुकड़ी को तैनात किया गया है।

पुलिस आयुक्त कुलदीप सिंह चहल ने कहा, अमृतपाल के वाहन का 20-25 किलोमीटर तक पीछा किया गया। उनका वाहन सामने था। हालांकि, वह अपना वाहन बदलकर भागने में सफल रहे। राज्य के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस ने पूरे पंजाब में भी सुरक्षा बढ़ा दी है। साथ ही पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर सभी वाहनों की चेकिंग की जा रही है।

इस बीच अमृतपाल के पिता तरसेम सिंह ने मीडिया से कहा है कि पुलिस को अमृतपाल के घर से निकलने से पहले ही उसे गिरफ्तार कर लेना चाहिए था। हमें उसके ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने हमारे आवास पर 3-4 घंटे तक तलाशी ली, लेकिन कुछ भी अवैध नहीं मिला। उन्होंने पुलिस की कार्रवाई को अनुचित भी करार दिया, यह दावा करते हुए कि उनका बेटा युवाओं को ड्रग्स से दूर कर रहा था। उन्होंने कहा, पुलिस अपराधियों और नशीले पदार्थो के कारोबार में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है ?

इसी बीच पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने रविवार को पंजाब सरकार को एक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर नोटिस जारी किया, जिसमें जालंधर के पुलिस आयुक्त और अन्य अधिकारियों को कथित बंदी अमृतपाल सिंह को पेश करने के निर्देश जारी करने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति एन.एस. शेखावत ने मामले की अगली सुनवाई मंगलवार को तय की।

याचिकाकर्ता इमान सिंह खारा ने आरोप लगाया कि ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह को पुलिस आयुक्त और अन्य अधिकारियों ने कानून के किसी भी अधिकार के बिना अवैध और जबरन हिरासत में लिया था। स्थल का दौरा करने के लिए एक वारंट अधिकारी की नियुक्ति के लिए भी दिशा-निर्देश मांगे गए थे।

 

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय