Monday, May 20, 2024

आंध्र प्रदेश के किसान ने टमाटर बेचकर 45 दिन में कमाए चार करोड़

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चित्तूर (आंध्र प्रदेश)। आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में एक टमाटर किसान ने 45 दिन में चार करोड़ रुपये की कमाई करके सचमुच जैकपॉट हासिल कर लिया है।

टमाटर की कीमतें आसमान छूने से 48 वर्षीय मुरली की किस्मत में नाटकीय बदलाव आया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उसने अपनी उपज न केवल मदनपल्ले के टमाटर बाजार में बेची, बल्कि पड़ोसी राज्य कर्नाटक में भी भेजी, क्योंकि वहां इसकी कीमत अधिक थी।

मुरली और उनकी पत्नी ने अप्रैल में करकमंडला गांव में 22 एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती की। पिछले 45 दिन में उन्होंने 40,000 पेटी टमाटर बेचे।

किसान ने कहा कि भारी कमाई से उन्हें 1.5 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने में मदद मिली, जो उन्होंने पहले टमाटर की खेती के लिए लिए थे।

मुरली के मुताबिक इस बार बिजली आपूर्ति में सुधार के कारण पैदावार अच्छी रही। हालाँकि, टमाटर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी सबसे बड़ा बदलाव साबित हुई।

मुरली ने मुस्कुराते हुए कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि टमाटर से इतनी बड़ी आय होगी।”

उन्होंने लाभ का एक हिस्सा बागवानी गतिविधियों के विस्तार में निवेश करने की योजना बनाई है।

इतनी बड़ी कमाई करने वाले मुरली दूसरे किसान हैं।

तेलंगाना के मेडक जिले में एक किसान ने पिछले एक महीने के दौरान टमाटर बेचकर दो करोड़ रुपये कमाए, जबकि एक करोड़ रुपये की दूसरी फसल कटाई के लिए तैयार है।

मेडक जिले के कौडिपल्ली मंडल के मोहम्मद नगर के बंसुवाड़ा महिपाल रेड्डी टमाटर की आसमान छूती कीमत के कारण रातों-रात करोड़पति बन गए।

बाजार में टमाटर की कीमत 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचने और आंध्र प्रदेश और अन्य स्थानों से पर्याप्त आपूर्ति की कमी के कारण, महिपाल रेड्डी ने हैदराबाद बाजार में मांग को पूरा किया।

उन्होंने थोक बाजार में उपज को 100 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचा। पिछले एक महीने के दौरान, उन्होंने टमाटर की लगभग 8,000 पेटियां बेचीं, जिनमें से प्रत्येक का वजन 25 किलोग्राम से अधिक था।

स्कूल ड्रॉपआउट 40 वर्षीय किसान सभी के लिए एक आदर्श बनकर उभरा है।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय