Sunday, September 8, 2024

10 वर्षों में भारत रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हुआ – अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि बीते 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में भारत रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हुआ है। हमें जो डिफेंस में चाहिए, उसका 70 फीसदी रक्षा उपकरण भारत ही बनाता है। भारत में डिफेंस का उत्पादन एक लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बड़ी बात यह है कि भारत में बने डिफेंस उपकरण 80 देशों में एक्सपोर्ट हो रहे हैं और अब तक करीब 25 हजार करोड़ से ज्यादा के उपकरण निर्यात हो चुके हैं। उन्होंने कारगिल दिवस पर अमर शहीदों को नमन किया, साथ ही भारत की रक्षा के क्षेत्र में बढ़ रही आत्मनिर्भरता पर जोर दिया। एक्स पर एक फोटो पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा कि वीर जवानों के साहस और बलिदान को कोटि-कोटि नमन। उन्होंने कहा, भारत आज से 10 वर्ष पहले बुलेट प्रूफ जैकेट के लिए विदेशों पर निर्भर होता था। लेकिन, आज भारत आत्मनिर्भर है।

 

 

साथ ही डिजाइन में भी भारत ने लीडरशिप ली है। बॉर्डर एरिया में तेजी से सड़कें बनाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री के सहयोग से टेलीकॉम कनेक्टिविटी ऑप्टिकल फाइबर बिछान का काम तेजी से किया जा रहा है। कांग्रेस के समय परिस्थिति ऐसी थी कि उनके डिफेंस मिनिस्टर कहते थे कि सड़कें नहीं बनानी चाहिए। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बॉर्डर इलाके में 6800 किलोमीटर से ज्यादा बॉर्डर रोड्स बनाए हैं। हमारी सेना, डिफेंस फोर्स के लिए अच्छी रेल कनेक्टिविटी सहित हर चीज की व्यवस्था की है। भारत में कांग्रेस के शासन के दौरान सीमा सुरक्षा के नाम पर केवल घोटाले होते थे।

 

 

भारतीय जनता पार्टी राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम के सिद्धांत पर चलती है। कारगिल विजय दिवस के 25वीं वर्षगांठ पर भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर ने कहा कि आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ है। भारत के अमर शहीद जवानों ने अपनी शहादत देकर जो विजय हासिल की, उसे लेकर आज सारा देश गर्व महसूस कर रहा है। यहां बताते चले कि आज के दिन साल 1999 में भारतीय सेना ने कारगिल की लड़ाई में पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देते हुए विजय हासिल की थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय