Friday, May 3, 2024

छह से कम सदस्य वाले परिवार वालों का बनेगा आयुष्मान कार्ड

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। वर्ष 2019 तक जिन राशन कार्डों में छह या इससे अधिक सदस्य रहे हों। अब इन राशन कार्डों से कुछ सदस्यों के नाम हटा भी दिए गए हों। ऐसे राशन कार्डों में भले ही सदस्यों की संख्या छह से कम यानी दो-तीन ही रह गई है तो भी इन परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनेगा। इतना ही नहीं जिन परिवारों के अकेले बुजुर्ग 60 साल से ऊपर के हैं, उनके पास राशन कार्ड है तो वह भी आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र माने जाएंगे।

सरकार ने जनता को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने के लिए आयुष्मान योजना संचालित की हुई है। सरकार ने जिले के दस हजार से अधिक ऐसे परिवार जिनके राशन कार्ड में 2019 तक छह या इससे अधिक सदस्य रहे हैं। ऐसे राशन कार्ड का डाटा सेव किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अब सरकार ने इस योजना में कुछ परिवर्तन करते हुए ऐसे परिवारों को भी आयुष्मान योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है, जिन परिवारों के 2019 तक छह या इससे अधिक सदस्य थे। इसके बाद कुछ सदस्य राशन कार्ड से हटा दिए गए। अब भले ही इनके राशन कार्ड में दो-तीन सदस्य ही हैं।

ऐसे सभी परिवारों को भी आयुष्मान का लाभ मिलेगा। इसके साथ साथ जिन परिवारों के बुजुर्ग अकेले रहते हैं और इनके नाम राशन कार्ड में दर्ज है। ऐसे बुजुर्गों का भी आयुष्मान कार्ड बन जाएगा। सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन का कहना है कि 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए आयुष्मान को लेकर शासन से आदेश आया है। इसका अवलोकन किया जा रहा है। इसमें आपूर्ति विभाग का सहयोग लिया जा रहा है।

इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 2019 तक बने राशन कार्डों का डाटा उपयोग में आ रहा है। इसमें भले ही किन्हीं कारणों से राशन कार्ड के सदस्यों की संख्या अब कम हो गई हो, लेकिन ऑनलाइन डाला पुराना ही उपयोग में लिया जा रहा है।

इसलिए छह से कम सदस्यों वाले राशन कार्डों पर भी आयुष्मान बन रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने हमारे विभाग से ऐसे कार्ड धारकों का डाटा मांगा है। राशन डीलरों के माध्यम से आयुष्मान योजना का प्रचार प्रसार कराया जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय