Saturday, October 5, 2024

देश को विकसित बनाने के लिए बुनियादी सुधार जारी रहेंगे, वृद्धि समावेशी होगी: मोदी

नयी दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार ने देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए आर्थिक नीतियों में बुनियादी सुधार किए हैं और आगे भी ऐसे सुधार जारी रहेंगे।

श्री मोदी ने यहां चाणक्य इकोनॉमिक कान्क्लेव (सम्मेलन) को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि समावेशी है और दस साल में गरीबी कम हुई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सम्मेलन में उपस्थित देश विदेश के निवेशकों और विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारी प्रतिबद्धता है कि भारत को विकसित बनाने के लिए लगातार बुनियादी सुधार करते रहेंगे।” उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने भारत को आजादी के सौ साल पूरे होने तक (2047 तक) विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा है।

मंच पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और इंस्टिट्यूट ऑफ़ इकॉनोमिक ग्रोथ के अध्यक्ष एन के सिंह भी उपस्थित थे। यह तीसरा कॉन्कलेव संस्करण है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश विनिर्माण क्षेत्र में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है ताथा मोबाइल फोन, दुपहिया वाहनों के विनिर्माण और निर्यात में बड़ी उपलब्धियां दर्ज की है। उन्होंने कि सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि आर्थिक वृद्धि सर्वहितकारी हो और इसका लाभ आबादी में नीचे तक पहुंचे।

श्री मोदी ने कहा, “रिफार्म, परफॉर्म और ट्रांसफार्म के मंत्र पर चलते हुए हम लगातार निर्णय ले रहे हैं,देश को तेज गति से आगे बढ़ा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि कर रही बड़ी अर्थव्यवस्था है और सकल घरेलू उत्पाद के हिसाब से देश पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा, “भारत में आर्थिक वृद्धि के साथ समावेशिता भी हो रही है। पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं।”

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री प्रशिक्षु योजना के तहत बने पोर्टल पर पहले ही दिन 111 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है। इस स्कीम के तहत हम एक करोड़ युवाओं को बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप प्राप्त करने में सहायता कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रक्रियाओं में सुधार को सरकार का एक निरंतर चलने वाला काम बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि 40 हजार से अधिक औपचारिकताओं को पूरा करने की जरूरत समाप्त कर दी गयी है तथा बहुत से कानूनों में कई गलतियों पर जेल की सजा के प्रावधान समाप्त कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत में जल्दी ही पांच सेमी कंडकटर कारखाने काम करना शुरू कर देंगे और वहां से दुनिया को मेड इन प्रोसेसर चिप मिलने लगेगी।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के शुरू में कहा कि यह सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है, जब दुनिया में दो बड़े भागों में युद्ध की स्थिति है और ये दोनों इलाके विश्व अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से ऊर्जा सुरक्षा के लिहाज से बहुत अहम हैं। उन्होंने कहा, “इतनी बड़ी वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच हम सभी यहां भारत के युग की चर्चा कर रहे हैं जो यह दर्शाता है कि आज भारत पर विश्वास कुछ अलग ही है, आज भारत का आत्म विश्वास कुछ खास है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय