Wednesday, May 8, 2024

नोएडा में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी की बड़ी कार्रवाई, 3 औषधियों के नमूने लखनऊ भेजे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। औद्योगिक शहर नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में नकली, भ्रामक व मिलावटी आयुर्वेदिक व यूनानी औषधियों के विक्रय पर अंकुश लगाने के के लिए क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी धर्मेंद्र कुमार केम ने शुक्रवार को एक विशेष अभियान चलाकर तीन आयुर्वेदिक औषधियों के नमूने जांच के लिए संग्रहित कर लखनऊ भेजा है।

डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देश पर दवा विक्रेताओं के खिलाफ इन दिनों चलाए जा रहे अभियान से हड़कंप मचा हुआ है। गत दिनों 2 मेडिकल स्टोर्स की जांच करते हुए 4 दवाइयों के नमूने संग्रहित लखनऊ भेजे गए है। जिसकी अभी रिपोर्ट नहीं आई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी धर्मेंद्र कुमार केम ने बताया कि डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों के क्रम में नोएडा व ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के मेडिकल स्टोर्स पर मानकों के अनुरूप औषधियों की उपलब्धता एवं गुणवत्ता बनाए रखने के उद्देश्य से जनपद में निरंतर अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है।

इसी श्रृंखला में आज शिव शक्ति एंटरप्राइजेज सेक्टर-66 मामूरा के मेडिकल स्टोर्स की जांच के दौरान संदेह होने पर तीन आयुर्वेदिक औषधियों के नमूने जांच के लिए संग्रहित किये। उन्होंने बताया कि संग्रहित किए गए नमूनें परीक्षण के लिए राजकीय लैबोरेट्री लखनऊ भेजे गए हैं। लैबोरेट्री रिपोर्ट आने के उपरांत आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि में नकली, भ्रामक, मिलावटी आयुर्वेदिक व यूनानी औषधियों के विक्रय पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि क्रय-विक्रय अभिलेखों की जांच यह सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है कि किसी भी मेडिकल द्वारा अवैध लाइसेंस धारी को औषधि का क्रय-विक्रय तो नहीं किया जा रहा है। नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। जिनकी रिपोर्ट आने पर एवं विवेचना करने पर अगली कार्यवाही औषधि एवं प्रसाधन अधिनियम 1940 के अन्तर्गत नियमनुसार की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय