Sunday, May 19, 2024

बिल गेट्स ने राजीव चंद्रशेखर से की मुलाकात, इंडिया स्टैक और AI नवाचारों पर की चर्चा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बुधवार को माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से मुलाकात की और ‘इंडिया स्टैक एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)’ के बारे में बातचीत की। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कार्यालय में बैठक के दौरान, गेट्स ने चंद्रशेखर को अपनी पुस्तक हाउ टू अवॉइड ए क्लाइमेट डिजास्टर की प्रति भी भेंट की, जिस पर उन्होंने थैंक्स राजीव फॉर अवर वर्क टुगेदर लिखा था।

बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष कोविड महामारी के बाद भारत के अपने पहले दौरे पर हैं। चंद्रशेखर गेट्स को उस समय से जानते हैं जब वह 1980 के दशक के मध्य में इंटेल के साथ काम करते थे। राजनीति में कदम रखने से पहले, चंद्रशेखर का तकनीकी क्षेत्र में तीन दशकों का लंबा करियर था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

1986 में इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो से कंप्यूटर साइंस में मास्टर प्रोग्राम पूरा करने के बाद, चंद्रशेखर को पहली नौकरी का प्रस्ताव माइक्रोसॉफ्ट से मिला, जो उस समय तक अमेरिका की अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से थी।

इंटेल में सीनियर डिजाइन इंजीनियर और 80486 और पेंटियम माइक्रोप्रोसेसरों पर सीपीयू आर्किटेक्ट के रूप में अमेरिका में कुछ साल बिताने के बाद, चंद्रशेखर भारत लौट आए। उन्होंने 1994 में बीपीएल मोबाइल की स्थापना की, जो भारत का पहला मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बना।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय