Wednesday, May 8, 2024

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए कर दी 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा, संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से लडेंगे चुनाव

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरफ से केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों से मीडिया को अवगत कराया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 29 फरवरी को हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई लोग उपस्थित हुए थे। इस बैठक में जो निर्णय लिए गए थे, उसके हिसाब से पार्टी की तरफ से 195 लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी गई है, जो 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश की सीटें हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, गृहमंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर सीट से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। अरुणाचल पश्चिम से केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू चुनाव लड़ेंगे। वहीं, बीजेपी सांसद विष्णुपद रे अंडमान और निकोबार से उम्मीदवार बनाए गए हैं।

मनसुख मंडाविया पोरबंदर से, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट से, गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया, मनसुख मंडाविया पोरबंदर से, अमेठी से स्मृति ईरानी, लखनऊ से राजनाथ सिंह पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनाए गए हैं।

इसके साथ ही हेमा मालिनी मथुरा से, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति, उन्नाव से साक्षी महाराज, गोरखपुर से रवि किशन, आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव निरहुआ, राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम से चुनाव मैदान में उतरेंगे।

जबकि, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनाए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी की तरफ से इन 195 सीटों में से 28 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। वहीं, 50 से कम उम्र वाले 47 युवा उम्मीदवार हैं।

लोकसभा अध्यक्ष और दो पूर्व मुख्यमंत्री भी पार्टी की तरफ से चुनाव मैदान में होंगे। पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति के 27, अनुसूचित जनजाति के 18, पिछड़ा वर्ग के 57 उम्मीदवार शामिल हैं। भाजपा की तरफ से उत्तर प्रदेश से 51, मध्यप्रदेश से 24, गुजरात से 15, राजस्थान से 15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम से 11, झारखंड से 11, छत्तीसगढ़ से 11, बंगाल से 20, दिल्ली से 5, जम्मू-कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3, गोवा 1, दमन और दीव से 1, अंडमान निकोबार से 1, त्रिपुरा से 1, अरुणाचल प्रदेश से 2 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा पार्टी द्वारा की गई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय