Friday, April 19, 2024

कर्नाटक में सरकार गंवा चुकी है भाजपा, शीर्ष नेता पीएम मोदी की लोकप्रियता में अभी भी नहीं है कोई कमी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली।एक सर्वे में पता चल रहा है कि दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले कर्नाटक में हाल ही में सरकार गंवा देने वाली भाजपा के शीर्ष नेता पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है।

भारत के 19 राज्यों के 71 लोकसभा क्षेत्रों में किए गए सर्वे के तहत कुल 7,000 से ज़्यादा लोगों से अलग-अलग मुद्दों पर राय मांगी गई, जिनमें समाज के हर वर्ग के लोग शामिल थे। इसी महीने 10 से 19 मई के बीच किए गए सर्वे में साफ हुआ कि प्रधानमंत्री के तौर पर आज भी 43 फीसदी लोग नरेंद्र मोदी को ही प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं, जबकि राहुल गांधी को PM के रूप में 27 फीसदी लोग देखना चाहते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गौरतलब है कि वर्ष 2019 में भी पीएम नरेंद्र मोदी को पसंद करने वालों की तादाद 44 फीसदी थी और आज भी वह 43 फीसदी है, हालांकि राहुल गांधी को पसंद करने वालों की तादाद भी बढ़ी है।  2019 के 24 फीसदी की तुलना में कांग्रेस नेता को पीएम के तौर पर पसंद करने वालों की संख्या 27 फीसदी हो गई है।

एनडीटीवी-सीएसडीएस के सर्वे के दौरान एक और दिलचस्प तथ्य सामने आया कि भले ही मोदी सरकार के 9 साल पूरे हो चुके हैं, लेकिन उनके दूसरे टर्म के बाद भी जनता में एन्टी-इन्कम्बेन्सी जैसी भावनाएं नज़र नहीं आ रही हैं। आज की तारीख में चुनाव हो जाने की स्थिति में एनडीटीवी-सीएसडीएस सर्वे के मुताबिक, भाजपा को 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जो 2019 में मिले वोटों से दो फीसदी ज़्यादा है, हालांकि कांग्रेस के वोटों में भी 2019 की तुलना में खासी बढ़ोतरी हुई है, और उन्हें पिछले आम चुनाव में मिले 19 फीसदी वोटों के मुकाबले आज 29 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। कुल मिलाकर मोदी सरकार को एक बार फिर मौका देने के सवाल पर 43 फीसदी जनता केंद्र के साथ है, और 18 फीसदी ने फिलहाल पत्ते खोलना उचित नहीं समझा।

सर्वे में शामिल लोगों से यह जानने की भी कोशिश की गई कि मोदी सरकार के कामकाज से वे कितना संतुष्ट हैं। कुल मिलाकर सरकार के कामकाज से पूरी तरह संतुष्ट लोगों की तादाद सिर्फ 17 फीसदी है, लेकिन कुछ हद तक कामकाज से संतुष्ट लोगों की संख्या 38 फीसदी रही, सो, कहा जा सकता है कि मोदी सरकार के कामकाज से कम से कम 55 फीसदी लोग असंतुष्ट नहीं हैं।

अलग-अलग मुद्दों पर भी मोदी सरकार के कामकाज की समीक्षा लोगों ने की, और 47 फीसदी लोगों ने कहा कि विकास के मुद्दे पर सरकार ने अच्छा काम किया है, जबकि कश्मीर के मुद्दे पर सरकार के कामकाज को सिर्फ 28 फीसदी लोगों ने अच्छा और 13 फीसदी लोगों ने औसत बताया।

भ्रष्टाचार रोकने के मुहाज़ पर मोदी सरकार के कामकाज को 41 फीसदी लोगों ने अच्छा बताया, लेकिन 45 फीसदी लोगों को इस मुद्दे पर किया गया मोदी सरकार की कोशिशें बुरी थीं, लेकिन यहां याद रखने लायक तथ्य यह रहा कि भ्रष्टाचार को बड़ा मुद्दा सिर्फ 5 फीसदी लोगों ने माना।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय