Thursday, February 22, 2024

प्रभु श्रीराम को समर्पित बजट अर्थव्यवस्था को देगा विस्तार : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को विधानसभा में बजट पेश होने के बाद के तिलक हाल में प्रेसवार्ता को संबोधित किया। इस मौके पर मुख्यमंंत्री योगी ने बताया कि यह बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित करते हुए लोकमंगल को समर्पित है। बजट के शुरू,मध्य और अंत में श्रीराम है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

उन्होंने बताया कि श्रीराम लोकमंगल के पर्याय हैं, लोकमंगल को समर्पित यह दस्तावेज है। उन्होंने कहा कि आस्था अंत्योदय और अर्थव्यवस्था को समर्पित यह उत्तर प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को विस्तार देगा। उन्होंने बताया कि बजट में 24 हजार करोड़ रूपये की नई योजनाएं हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने पत्रकारों से कहा कि बजट प्रधानमंत्री के विजन ‘सबका साथ सबका विश्वास सबका विकास’ को पूरा करने वाला है। हमें समग्र विकास की अवधारणा पर काम करना है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का यह आठवां बजट है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में वैदिक संस्थान की स्थापना एवं प्रयागराज कुम्भ के लिए कुम्भ संग्रहालय की स्थापना करने के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है।

योगी ने कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री के विजन को समर्पित है,यह बजट डबल इंजन की सरकार की प्रतिबद्धता को दिखता है। इंफ्रास्ट्रक्चर में जब पैसा खर्च होगा तो रोजगार के अवसर पैदा करेगा और साथ ही अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण महिला सशक्तिकरण युवाओं के समृद्धि पर हमने लगातार फोकस किया। 24 हजार 863 करोड़, 57 लाख की नई परियोजनाओं को हम इस बजट के साथ जोड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना हम शुरु करने जा रहे हैं, जिसमें 5 लाख तक ब्याजमुक्त कर देने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हो रही है, 40 वर्ष के बाद कोई प्राधिकरण स्थापित होगा। उन्होंने बताया कि आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए बजट में स्थान दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय