Friday, September 20, 2024

मुज़फ्फरनगर में शहर कोतवाली में ही चोरी, पुलिस में मचा हड़कंप , SSP ने बैठाई जांच

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर से बड़ा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। मुज़फ्फरनगर शहर कोतवाली में ही चोरी हो गई। दरअसल कोतवाली के मालखाने से पुलिस के पहरे के बीच पिछले चार दशक से लगातार कारतूस गायब होते रहे। अधिकारी बदलते रहे, लेकिन किसी को भनक तक नहीं लगी। मालखाने व सरकारी संपत्ति के चार्ज के आदान-प्रदान के दौरान कारतूस गायब होने का मामला सामने आया है। पुलिस मालखाने से बड़ी मात्रा में कारतूस गायब होने के बाद मुज़फ्फरनगर एसएसपी अभिषेक सिंह ने मामले की जांच शुरू करा दी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शहर कोतवाली के मालखाने से 43 सालों से गबन का मामला सामने आया है। सरकारी मालखाने से 787 गोलियां, 10  बॉडी प्रोटेक्टर, 99 चार्जर क्लिप गायब मिले हैं। तत्कालीन पांच मालखाना इंचार्ज पर गबन का केस दर्ज कराया गया है, जिसमें सुरेश, सतपाल, बलजोर, बीरसिंह व डिग्री प्रसाद शामिल हैं।

वर्ष 1981 से 2020 तक सरकारी मालखाने से माल गायब होता रहा है। इस मामले में एसएसपी अभिषेक सिंह के निर्देश पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू करायी गयी है। जनपद की सबसे बड़ी कोतवाली के मालखाने से भारी पुलिस फ़ोर्स के बीच बड़ी संख्या में कारतूस कहां गए, किसी को भी नहीं पता ना कोतवाल को और ना मुंशी से लेकर सिपाही और मालखाना इंचार्ज को। चार अगस्त 2024 को शहर कोतवाली के मालखाने व सरकारी संपत्ति के चार्ज का आदान-प्रदान हुआ तो मामला अधिकारियों के सामने पहुंचा।

एसएसपी के आदेश पर मामले की जांच एक कमेटी से कराई गई तो पूरा मामला सामने आया। इस पूरे मामले में  एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत ने बताया कि थाना कोतवाली में जो मालखाना में राजकीय संपत्ति होती है उसका जब मिलान करवाया गया, तो माल खाने में रखे गए कुछ कारतूस और  अन्य संपत्ति गायब मिली। इस मामले में एसपी ट्रैफिक की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई और कमेटी की जांच में यह तथ्य सच पाए गए। इस मामले में शहर कोतवाली में मालखाने से सामान गायब होने के संबंध में सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है इसमें जो पूर्व में माल खाने के इंचार्ज रहे हैं उनमें से एक हेड मोहरीर की मौत हो गई है। इसके अतिरिक्त जो अन्य पांच माल खाने के इंचार्ज रहे हैं उनके खिलाफ मुकदमा कायम किया गया है।

इस पूरे मामले की विवेचना शहर कोतवाली पुलिस निरीक्षक के द्वारा की जा रही है। किसी भी पुलिस कोतवाली या थाने का जो मालखाना होता है उसकी जिम्मेदारी हेड मोहरिर की होती है। जो शहर कोतवाली मालखाने के इंचार्ज रहे हैं उन सभी छह लोगों के खिलाफ ये कमी पाई गई है। इनमें से एक इंचार्ज की मौत हो गई है। अन्य पांच हेड मोहरिर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय