Wednesday, May 8, 2024

सीबीआई का तेजस्वी यादव के खिलाफ केस, फिर भी भाजपा के खिलाफ खड़ा है राजद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर आ गए हैं। उन पर जमीन के बदले नौकरी घोटाले में गिरफ्तारी का खतरा भी मंडरा रहा है।

तेजस्वी यादव अपने परिवार के सदस्यों के साथ विदेश दौरे पर हैं। एक-दो दिनों में उनके भारत लौटने की उम्मीद है। सीबीआई ने तेजस्वी यादव के खिलाफ नई दिल्ली में सीबीआई की राउज एवेन्यू विशेष अदालत में पूरक आरोपपत्र दाखिल किया है। उन्हें 15 जुलाई को अदालत में उपस्थित होना होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आरोपपत्र के बाद बिहार के भाजपा नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से तेजस्वी यादव को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं। जबकि, इस मांग के खिलाफ राजद का कड़ा रूख है।

तेजस्वी यादव के पिता और राजद के सर्वोच्च नेता लालू प्रसाद यादव ने पटना में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि कई आरोप पत्र आए और गए। लेकिन, हम यहां खड़े हैं और केंद्र से नरेंद्र मोदी को उखाड़ फेंकने के लिए तैयार हैं। वह अब फिट हैं और नरेंद्र मोदी के लिए फिट होंगे।

तेजस्वी यादव पर एजेंसियों के दबाव के बीच लालू यादव का बयान काफी मायने रखता है। वह लालू प्रसाद के राजनीतिक उत्तराधिकारी हैं। तेजस्वी यादव ने बिहार विधानसभा में हुए 2020 के चुनावों में अपनी नेतृत्व क्षमता दिखाई थी। उन्होंने अकेले दम पर बिहार में नीतीश कुमार और भाजपा से मुकाबला किया था। चुनावी नतीजों में राजद सबसे बड़ी पार्टी बनी थी।

दूसरी तरफ, कानूनी विशेषज्ञों का मानना है कि सीबीआई की पूरक चार्जशीट कोर्ट में टिक नहीं पाएगी, क्योंकि वह पहले भी दो बार तेजस्वी यादव को क्लीन चिट दे चुकी है। उन पर पहली बार 2017 में आईआरसीटीसी जमीन के बदले नौकरी मामले में आरोप लगाया गया था और वह बेदाग निकले थे।

पटना हाईकोर्ट के वरिष्ठ वकील अरुण कुमार का कहना है कि यह देखना दिलचस्प होगा कि तेजस्वी यादव के खिलाफ सीबीआई के पास क्या नए सबूत हैं। जब नौकरी के बदले जमीन का मामला हुआ था तो उस समय तेजस्वी यादव 19 साल के थे। यहां एक नैरेटिव है कि तेजस्वी यादव नौकरी के बदले जमीन घोटाले के लाभार्थियों में से एक हैं और नई दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में उनका 150 करोड़ रुपये का बंगला इसी तरह से हासिल किया गया था। अगर ऐसा है तो फिर सीबीआई ने उन्हें पहले ही क्लीन चिट क्यों दे दी और उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया? यह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के लिए एक मामला हो सकता है, जहां यह पूछा जाएगा कि जिस कंपनी के अध्यक्ष तेजस्वी यादव हैं, उसे कैसे हासिल किया?

उनका कहना है कि मैंने बंगले के कागजात नहीं देखे हैं। मीडिया में चर्चा है कि तेजस्वी यादव की कंपनी ने बंगले को महज 4 लाख रुपये में हासिल किया है। अगर यह सच है तो उस पर सर्किल रेट के उल्लंघन से जुड़ा मामला दर्ज हो सकता है। सर्कल रेट का मूल्य जुर्माने के साथ अदालत में जमा किया जा सकता है।

राजद के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि पार्टी की कानूनी टीम काम कर रही है और उसे स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।

राजद के प्रवक्ता का कहना है कि पूरक आरोपपत्र लालू प्रसाद यादव के उस बयान की प्रतिक्रिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह फिट हो जाएंगे और वह नरेंद्र मोदी को फिट कर देंगे। केंद्रीय एजेंसियां नरेंद्र मोदी के इशारे पर काम कर रही हैं। तेजस्वी यादव और विपक्षी दलों के अन्य नेताओं को निशाना बना रही हैं। नरेंद्र मोदी सरकार नहीं चाहती कि कोई भी नेता उनके खिलाफ बोले। अगर कोई नेता उनके खिलाफ बोलता है तो वह उसे निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करते हैं।

दूसरी तरफ, इस मुद्दे को उठाकर बिहार के बीजेपी नेता ऐसा नैरेटिव सेट कर रहे हैं कि लालू प्रसाद यादव का परिवार भ्रष्टाचार में लिप्त है। भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने मांग की है कि सीएम नीतीश कुमार तेजस्वी यादव को तुरंत उपमुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करें।

सुशील मोदी ने चारा घोटाले में आरोपपत्र दायर होने पर लालू प्रसाद यादव पर नीतीश कुमार के रुख का जिक्र भी किया, जब उन्होंने लालू यादव को केंद्रीय मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की थी।

सुशील कुमार मोदी का कहना है कि नीतीश जी बिहार के मुख्यमंत्री हैं और भ्रष्टाचार के प्रति उनकी जीरो टॉलरेंस नीति है। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि जब लालू प्रसाद यादव पर चारा घोटाले में आरोप पत्र दायर किया गया था, तब उनके रुख को याद रखें। अब, तेजस्वी यादव पर आईआरसीटीसी जमीन के बदले नौकरी घोटाले में आरोप पत्र दायर किया गया है। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या वो उनकी रक्षा करेंगे या उपमुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करेंगे।

सुशील कुमार मोदी का यह भी कहना है कि इस घोटाले से संबंधित दस्तावेज़ जद-यू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह द्वारा उपलब्ध कराए गए थे। तेजस्वी यादव एबी एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं, जिसने नई दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में सिर्फ 4 लाख रुपये में चार मंजिला इमारत खरीदी थी। इमारत की बाजार कीमत 150 करोड़ रुपये है। सीबीआई ने तेजस्वी यादव के खिलाफ एक पूरक आरोपपत्र दाखिल किया और दावा किया कि उन्होंने आईआरसीटीसी जमीन के बदले नौकरी घोटाले से इमारत खरीदी थी।

सुशील मोदी ने आगे कहा कि तेजस्वी यादव के खिलाफ पूरक परिवर्तन पत्र का विपक्षी एकता बैठक से कोई लेना-देना नहीं है। लालू यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी पर पहले ही आरोपपत्र दाखिल किया जा चुका है।

दरअसल, तेजस्वी यादव, लालू प्रसाद यादव, मीसा भारती, हेमा यादव, राबड़ी देवी और अन्य पर आईआरसीटीसी घोटाले में भ्रष्टाचार के आरोप हैं। सीबीआई ने 2017 में तेजस्वी यादव और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। जबकि, अदालत ने 6 अक्टूबर 2018 को उन्हें जमानत दे दी थी।

आईआरसीटीसी जमीन के बदले नौकरी घोटाला 2004 और 2009 के बीच हुआ था। उस समय लालू प्रसाद यादव केंद्रीय रेल मंत्री थे। उनके कार्यकाल में दो होटलों को बिना नियमों का पालन किए लीज पर दे दिया गया। इनमें से एक होटल लालू प्रसाद यादव के करीबी प्रेम गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता को आवंटित किया गया था। उस समय वह राज्यसभा सांसद भी थे।

इस मामले में लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव के अलावा प्रेम गुप्ता, सरला गुप्ता, रेलवे अधिकारी राकेश सक्सेना और पीके गोयल भी आरोपी थे।

पहला मामला :

लाल बाबू राय ने अपनी 1360 गज जमीन 13 लाख रुपये में राबड़ी देवी को बेच दी और उनके बेटे लालचंद कुमार को रेलवे में नौकरी मिल गई।

दूसरा मामला :

विशिनदेव राय ने अपनी 3375 वर्ग फीट जमीन ललन चौधरी को बेच दी थी। बाद में वही जमीन हेमा यादव को गिफ्ट की गई। ललन चौधरी के बेटे पिंटू कुमार को रेलवे में नौकरी मिल गई।

तीसरा मामला :

पटना के रहने वाले संजय राय ने अपनी 3375 वर्ग फीट जमीन राबड़ी देवी को 3.75 लाख रुपये में बेची थी। संजय राय और उनके परिवार के दो अन्य सदस्यों को रेलवे में नौकरी मिल गई।

चौथा मामला :

हजारी राय ने अपनी 9527 वर्ग फुट जमीन एके इंफोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड को बेच दी थी। 2014 में राबड़ी देवी कंपनी की मालिक बन गईं। हजारी राय के दो भतीजे दिलचंद कुमार और प्रेमचंद कुमार को रेलवे में नौकरी मिल गई।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय