Thursday, May 9, 2024

सीबीएसई 10वीं बोर्ड : कुछ छात्रों के लिए आसान तो कुछ के लिए कठिन रही ‘अंग्रेजी’ की परीक्षा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली| सोमवार 27 फरवरी को देशभर में सीबीएसई दसवीं बोर्ड की अंग्रेजी परीक्षा का आयोजन किया गया। भारत और भारत के बाहर सीबीएसई के परीक्षा केंद्रों पर लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा के उपरांत छात्रों ने बताया कि इंग्लिश का प्रश्न पत्र न तो बहुत ज्यादा जटिल था और न ही एकदम सरल। छात्रों का कहना है कि अंग्रेजी की यह परीक्षा मध्यम दर्जे की रही।

फिलहाल परीक्षाओं के मध्य में औपचारिक तौर पर तो कोई आंसर कुंजी जारी नहीं की जाएगी। हालाँकि  छात्र ऑनलाइन उपलब्ध कई अन्य स्रोतों से अपनी कॉपी चेक कर सकते हैं। दसवीं कक्षा की अगली मुख्य परीक्षा साइंस की है। साइंस की परीक्षा 4 मार्च को साइंस विषय का होगी। 4 मार्च को विज्ञान की परीक्षा के उपरांत 11 मार्च को संस्कृत, 15 मार्च को सोशल साइंस, 17 मार्च को हिंदी और 21 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सीबीएसई 10वीं की अंग्रेजी परीक्षा में रीडिंग सेक्शन में सामान्य पैसेज थे। शिक्षकों का कहना है कि प्रश्न पत्र में कुछ प्रश्न औसत से अधिक कठिन थे। ग्रामर से जुड़े प्रश्नों को लेकर छात्र संतुष्ट नजर आए। दसवीं कक्षा के छात्र दीपक बहन ने बताया कि ग्रामर के अधिकांश प्रश्न सरल और सीधे-सीधे सिलेबस से जुड़े हुए थे।

एक अन्य छात्रा पिंकी तोमर के मुताबिक लिटरेचर सेक्शन में उन्हें कुछ कठिनाई महसूस हुई। बावजूद इसके अधिकांश प्रश्न सरल और सिलेबस से जुड़े हुए थे।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं देशभर के 7,250 परीक्षा केंद्रों में आयोजित किया जा रही हैं। दुनिया भर के 26 देशों में सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ हो गई हैं। इन परीक्षाओं में 38 लाख 83 हजार 710 छात्र शामिल हो रहे हैं। इनमें से 21,86,940 परीक्षार्थी 10वीं की परीक्षा और 16,96,770 परीक्षार्थी 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा तय शेड्यूल के मुताबिक 10वीं एवं 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए परीक्षाएं सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू हो रही हैं। छात्रों को परीक्षा से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। सीबीएसई का कहना है कि अप्रैल तक चलने वाली इन सभी परीक्षाओं में 10 बजे तक छात्रों को परीक्षा केंद्र में अपना प्रवेश सुनिश्चित कर लेना चाहिए। सीबीएसई बोर्ड की यह परीक्षाएं दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो रही हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय