Saturday, May 18, 2024

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने विकास भवन में की संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
बागपत। आज विकास भवन सभागार में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष (राज्यमंत्री स्तर) डॉक्टर देवेंद्र शर्मा ने बाल संबंधी समस्त विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा बाल श्रम बर्दाश्त नहीं किया जाएगा श्रमिकों को योजनाओं से जोड़ा जाए उन्होंने कहा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों सरकार द्वारा संचालित योजना के अंतर्गत मिलने वाली पात्रता के आधार पर पेंशन दी जाए सभी श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड बनाए जाने के भी निर्देश दिए उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजनाओं से अधिक से अधिक 18 से 40 वर्ष के व्यक्तियों को इस योजना से जोड़ा जाए जिससे की योजना का लाभ मिल सके आशा,आंगनबाड़ी, रसोइयों के ई श्रमिक कार्ड बनाए जाएं सभी अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करें और अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ देकर उनके जीवन में एक प्रकाश उत्पन्न करने का कार्य करें आपस में अधिकारियों का कोआर्डिनेशन अच्छा होगा तो आम जनता को भी लाभ प्राप्त होगा उन्होंने गांव स्तर से लेकर जनपद स्तर तक बाल संरक्षण की टीम गठित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में समस्त विभागों के साथ बातचीत कर विस्तृत समीक्षा की और विभिन्न योजनाओं की स्थिति की जानकारी ली।
साथ ही विभिन्न बिंदुओं पर सुझाव देते हुए बागपत को बाल विकास का केंद्र बनाने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना बनाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही अपने अनुभव साझा करते हुए अधिकारियों को टीम नेतृत्व कौशल का विकास करने के लिए प्रेरित किया। वहीं उन्होंने कहा कि सभी विभागों को एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित कर प्रभावशाली रूप से कार्य करने की आवश्यकता है जिसके अनुरूप बागपत निश्चित ही बाल विकास के केंद्र के रूप में राज्य में अपनी पहचान बनाएगा।
उन्होंने कहा विद्यालय के 100 मीटर के आसपास कोई भी धूम्रपान की दुकान नहीं होनी चाहिए अगर ऐसा कोई करता तो धारा 77 व 78 के अंतर्गत उन्हें नोटिस भेजा जाए उन्होंने प्रहरी क्लब बनाए जाने के भी निर्देश दिए उन्होंने औषधि निरीक्षक को निर्देश दिए की मेडिकल सेंट्रो पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं बच्चे नशा की तरफ ना भेज इसे रोकने के लिए कार्य किया जाए जिसमें युवक मंगल दल और नेहरू युवा केंद्र का बड़ा योगदान होगा जनपद में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 90 बच्चों को ₹4000 दिया जा रहा है जिन बच्चों के मां-बाप में से किसी एक का निधन हो गया है।
2020 के बाद ऐसे बच्चों को भी बाल सेवा योजना के तहत ₹2500 दिए जा रहे हैं जिसमें जनपद में 393 बच्चे इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं कन्या सुमंगला योजना के संबंध में में भी उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को योजना से जोड़ने के लिए दिशा निर्देश दिए इस समय 12000 बेटियों को योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है विधवा पेंशन योजना के तहत 14000 बहनों को प्रतिमा ₹1000 की धनराशि प्राप्त हो रही है।
मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, विधवा पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, रानी लक्ष्मीबाई सम्मान कोष आदि पर बात की। बाल स्वास्थ्य, बाल सुरक्षा, बाल शिक्षा, बाल पोषण, बाल अधिकार, बाल विकास आदि मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें यूनिसेफ इंडिया यू एंबेसडर अमन कुमार ने यूनिसेफ के कार्यों के बारे में बताया।
इस अवसर  पर भाजपा जिला अध्यक्ष वेदपाल उपाध्याय, मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, नोडल , मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ महावीर सिंह, सहायक श्रमायुक्त विनीता सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा, जिला बाल संरक्षण इकाई के सदस्य ,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा रावत, जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन , जिला समाज कल्याण अधिकारी रश्मि यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी अमित त्यागी यूनिसेफ इंडिया टीम से अमन कुमार,नेहरू युवा केन्द्र बागपत से आंचल श्योराण सहित अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय