Friday, May 17, 2024

खूबसूरत त्वचा के लिए बदलें कुछ आदतें

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

त्वचा खूबसूरत दिखे, यह चाहत तो सभी की होती है। त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हम कुछ न कुछ करते भी रहते हैं, कभी प्राकृतिक चीजों का सहारा लेकर और कभी बाजार में उपलब्ध प्रसाधन सामग्री का प्रयोग कर। हमारी कुछ आदतें गलत होने के कारण हमारी त्वचा में वो निखार नहीं आ पाता जो आना चाहिए। आइए देखें हम कौन सी आदतों में सुधार लाकर अपनी त्वचा के दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं।

उचित नींद न लेना:-
अगर हमारी नींद कम है या डिस्टर्ब है, तब भी उसका प्रभाव हमारी त्वचा पर आता है। जब हम सोते हैं तभी हमारी डैमेज त्वचा रिपेयर होती है। इसके लिए पूरी नींद लेना जरूरी है। अगर नींद कम होगी तो त्वचा को हैल्दी बनने के लिए पूरा समय नहीं मिल पाएगा। इसका परिणाम होगा त्वचा पर दाग-धब्बे, एक्ने, पिंपल्स और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं आ सकती हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गंदे मेकअप ब्रश का प्रयोग:-
अक्सर हम प्रसाधन सामग्री का प्रयोग ब्रश द्वारा करके उसे ऐसे ही रख देते हैं और पुन: उनका प्रयोग उसी ब्रश से कर लेते हैं। ऐसा करने से त्वचा पर इंफेक्शन हो सकता है जिससे त्वचा पर रेशेज पड़ सकते हैं या एक्ने हो सकते हैं। ब्रश प्रयोग करने के बाद साफ कपड़े से साफ कर रखें।

पुन: उसका प्रयोग अगर कुछ दिन बाद कर रहे हैं तो पानी में थोड़ा सा साफ्ट शैंपू डाल कर साफ कर पुन: प्रयोग में लाएं। अगर आप उन ब्रशेज का प्रयोग नियमित करती हैं तब भी सप्ताह में एक बार शैंपू वाले पानी में कुछ देर ब्रशेज को रखें फिर अच्छी तरह सुखा कर प्रयोग में लाएं।

नहाते समय अधिक गर्म पानी का प्रयोग:-
त्वचा नाजुक होने के कारण गर्म पानी का अधिक प्रयोग या ज्यादा समय तक नहाते रहने से भी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। गर्म पानी के प्रयोग से हमारी त्वचा की ऊपरी परत कमजोर पड़ सकती है जिससे त्वचा में झुर्रियां जल्दी आ सकती हैं और त्वचा लाल और खुश्क हो सकती है। नहाते समय हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें। अगर एक बाल्टी पानी में एक कप कच्चा दूध डाल दें तो त्वचा कोमल रहेगी और निखरी निखरी भी लगेगी।

फोन पर अधिक बातें करना:-
एक अध्ययन के अनुसार ज्यादा समय तक फोन का गाल के साथ संपर्क त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। आजकल फोन पर अधिक बात करना प्रचलन में है।
अगर आप अपनी त्वचा की खूबसूरती बनाए रखना चाहते हैं तो फोन पर कम बातें करें ताकि फोन का स्पर्श आपकी त्वचा के साथ कम से कम रहे।

मुंहासों को फोडऩा:-
जिन लोगों की त्वचा आयली होती है, अक्सर उन्हें मुंहासेे होते हैं। लोगों का मानना है अगर मुंहासों को फोड़ दें तो और नहीं होंगे पर वे यह नहीं जानते मुंहासे फोडऩे से बैक्टीरिया त्वचा के अंदर जाकर या त्वचा के अन्य भाग पर लगकर इंफेक्शन बढ़ा सकता है जिसका परिणाम होता है अधिक मुंहासे, एक्ने और धाग धब्बे पडऩा।
आयली त्वचा के लिए माइल्ड फेसवाश का प्रयोग दिन में दो बार करें। पसीना आने पर रूमाल के स्थान पर फेस टिशू का प्रयोग करें।
– सुनीता गाबा

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय